India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Virat Kohli को नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी करनी चाहिए : सुरेश रैना

04:13 PM Jan 11, 2024 IST
Advertisement

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने पुष्टि की है कि यशस्वी जायसवाल अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैच में कप्तान रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे, बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना ने इस कदम का समर्थन किया और कहा कि Virat Kohli को नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी करनी चाहिए। वह दूसरे टी20 से पहले टीम में शामिल हो सकते हैं।

HIGHLIGHTS

हालांकि द्रविड़ ने टी20 सीरीज के पहले मैच की पूर्वसंध्या पर रोहित और कोहली के बल्लेबाजी की शुरुआत करने की संभावना से इनकार नहीं किया है, लेकिन जायसवाल के रूप में आक्रामक बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज का होना उस टीम के लिए एक संपत्ति है जो बल्लेबाजी की आक्रामक शैली को अपनाना चाहती है। हाल के दिनों में, जायसवाल ने पावर-प्ले में शुरू से ही आक्रमण करके और विपक्षी गेंदबाजों को दबाव में रखकर एजेंडा सेट किया है।
अगस्त 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टी20 डेब्यू के बाद से, 14 पारियों में जायसवाल का पावर-प्ले स्ट्राइक-रेट 158.69 है। टी 20 के पावर-प्ले में शुभमन गिल का स्ट्राइक रेट 114.63 है, जबकि रोहित शर्मा औरVirat Kohli का स्ट्राइक रेट क्रमशः 134.24 और 116.75 है, जो बताता है कि जायसवाल भारत के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में जबरदस्त प्रभाव डाल सकते हैं, खासकर शुरूआती छह ओवरों में।
मुझे लगता है कि यशस्वी को पारी की शुरुआत करनी चाहिए, क्योंकि शीर्ष पर बाएं-दाएं बल्लेबाजी संयोजन बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। वह बहुत निडरता के साथ खेलते हैं और उनके शॉट्स में जो गुणवत्ता है वह हम सभी ने हाल के दिनों में देखी है। इसलिए, उन्हें पारी की शुरुआत करनी चाहिए क्योंकि यह गेंदबाजों के लिए भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है।


प्रसारणकर्ता जियोसिनेमा और स्पोर्ट्स 18 के विशेषज्ञ रैना ने एक वर्चुअल मीडिया इंटरेक्शन में कहा, बाएं-दाएं ओपनिंग जोड़ी को गेंदबाजी करने का मतलब है कि गेंदबाज लगातार अपनी लाइन और लेंथ बदलते रहेंगे। साथ ही, रोहित और यशस्वी दोनों आक्रामक हैं और जिस तरह से वे मोहाली में खेलते हैं, उससे राहुल (द्रविड़) भाई को एक अच्छा विचार मिलेगा कि किसे किस नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। अगर रोहित और यशस्वी पारी की शुरुआत करते हैं, तो यह टीम के लिए बहुत अच्छा होगा।
Virat Kohli की अनुपस्थिति में गिल मोहाली में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। लेकिन एक बार करिश्माई बल्लेबाज की वापसी के बाद, रैना को उम्मीद है कि कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। मैं Virat Kohli को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते देखना पसंद करूंगा क्योंकि रोहित-यशस्वी का ओपनिंग संयोजन शीर्ष पर एक अच्छा विकल्प है। अतीत में, हमारे पास टॉप क्लास की सलामी जोड़ी थी जिसमे वीरेंद्र सहवाग-गौतम गंभीर और सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली की जोड़ी शामिल थी।

साथ ही, रोहित और यशस्वी के आक्रामक बल्लेबाज होने के कारण, विराट के तीसरे नंबर पर आने से बल्लेबाजी क्रम को मजबूती मिलेगी। वह विकेटों के बीच बहुत अच्छी दौड़ लगाते हैं और हमेशा स्कोरबोर्ड को चालू रखने में व्यस्त रहते हैं। अगर मैनेजमेंट को लगता है कि Virat Kohli को ओपनिंग करनी चाहिए तो यशस्वी तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. लेकिन अगर यशस्वी बल्लेबाजी की शुरुआत करते हैं, तो वह शीर्ष पर अच्छा इरादा दिखाएंगे और मुझे लगता है कि विराट तब तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।''
अफगानिस्तान सीरीज के लिए टीम की घोषणा होने के बाद से ही टी-20 के लिए रोहित और कोहली की वापसी की चर्चा हो रही है। दोनों ने आखिरी बार टी20 खेला था जब भारत एडिलेड में टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड से दस विकेट से हार गया था।
जून में संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के साथ अफगानिस्तान श्रृंखला के लिए उनके चयन ने सवाल उठाया कि टीम संतुलन कैसे प्रभावित होगा और क्या यह पिछड़ी दिशा में एक कदम है। पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में शतक बनाने वाले भारत के एकमात्र बल्लेबाज रैना का मानना ​​है कि इस मेगा इवेंट में परिस्थितियों और पिचों की विविधता का मुकाबला करने के लिए विराट और रोहित जैसे अनुभवी खिलाड़ियों की जरूरत है।

उन्होंने कहा, 'सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले सीनियर खिलाड़ियों को टीम में वापस लाना बहुत अच्छा कदम है। अगर आप उनका हालिया फॉर्म देखें तो वह बहुत अच्छा रहा है। साथ ही, जिन स्थानों पर उन्हें अपने टी20 विश्व कप मैच खेलने हैं, वे मुश्किल विकेटों पर खेले जाएंगे और इसलिए, हमें वहां अनुभवी खिलाड़ियों की जरूरत है।
रोहित काफी अनुभवी हैं और Virat Kohli भी, जो 12,000 टी20 रन के आंकड़े के करीब पहुंच रहे हैं। दोनों के टी20 टीम में होने से भारतीय टीम में एक अलग तरह की ताकत आएगी और इस प्रारूप में उनका व्यापक अनुभव कैरेबियन और यूएसए में अलग और चुनौतीपूर्ण विकेटों पर खेलने के मामले में बहुत मायने रखेगा।
इन दोनों के आने से भारत को टी20 विश्व कप जीतने का मौका मिलेगा क्योंकि उन्होंने इस प्रारूप में कई विश्व कप खेले हैं और इससे टीम में मौजूद युवाओं को भी फायदा होगा। साथ ही, वनडे विश्व कप फाइनल खेलने के बाद वे निश्चित रूप से टीम इंडिया के लिए यह टी20 विश्व कप जीतना चाहेंगे।

स्पिन-गेंदबाजी विभाग में, बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसका मतलब है कि लेग स्पिनर रवि बिश्नोई, जो टी20 गेंदबाज रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं, प्लेइंग इलेवन में एक निश्चित स्टार्टर बनने से बहुत दूर हैं।
इसमें बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल और ऑफ-स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को जोड़ें, जिसका मतलब है कि भारत अपने वांछित स्पिन संयोजन को लेकर असमंजस में है, जिससे इस पर स्पष्टता पाने के लिए अफगानिस्तान श्रृंखला महत्वपूर्ण हो गई है।

रैना ने कहा कि भारत बिश्नोई और कुलदीप में से किसी एक के साथ जाना पसंद कर सकता है, यह इस पर निर्भर करता है कि वे अक्षर पटेल का उपयोग करने की योजना कैसे बनाते हैं। लेकिन इस सीरीज में दो स्पिनर जरूर खेलेंगे. मैं कुलदीप और बिश्नोई की जोड़ी को प्राथमिकता दूंगा, लेकिन अगर उन्हें अक्षर के साथ जोड़ी बनाने के लिए किसी की जरूरत है, तो वह कुलदीप होंगे।'
रैना ने कहा कि अगर उन्हें अधिक बल्लेबाजी की जरूरत है, तो वे वाशिंगटन को भी खेला सकते हैं। मोहाली में ओस के कारण वे दो स्पिनर खेलेंगे। लेकिन जब हम विश्व कप की तैयारी करेंगे, तो सभी चार स्पिनरों - कुलदीप, अक्षर, बिश्नोई और वाशिंगटन - का चयन किया जा सकता है। इस श्रृंखला के विकेटों के आधार पर, मैं निश्चित रूप से कुलदीप और बिश्नोई को प्राथमिकता दूंगा।

Advertisement
Next Article