India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या Jay Shah बनेंगे ICC के नए चेयरमैन, ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल से किया मना

10:47 AM Aug 21, 2024 IST
Advertisement

कुछ समय पहले ऐसी खबरें आईं थी कि बीसीसीआई सचिव Jay Shah आईसीसी के अगले चेयरमैन बन सकते हैं और अब इस चीज की संभावना अधिक हो गई है। आईसीसी के मौजूद चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने मंगलवार (20 अगस्त) को साफ कर दिया कि वह अपने मौजूद कार्यकाल के बाद इस पद को छोड़ देंगे। बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर तक है और इसके बाद आईसीसी को नया चेयरमैन मिलेगा, जिसके लिए जय शाह को प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हालांकि, इस बात की पूरी तस्वीर 27 अगस्त को साफ हो जाएगी, जो चेयरमैन पद के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख है।

HIGHLIGHTS

ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल से किया मना

आईसीसी में एक व्यक्ति चेयरमैन पद के रूप में छह साल तक कार्य कर सकता है, जिसमें कार्यकाल की अवधि दो-दो साल की होती है। न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले इस पद पर पिछले चार से नियुक्त हैं लेकिन अब उन्होंने इसे छोड़ने का फैसला किया है। आईसीसी द्वारा जारी मीडिया रिलीज के बताया गया कि चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को पुष्टि की कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और नवंबर के अंत में अपना मौजूदा कार्यकाल समाप्त होने के बाद पद से हट जाएंगे। बार्कले को 2022 में फिर से चुने जाने से पहले नवंबर 2020 में स्वतंत्र आईसीसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।



कैसे होगा चुनाव

आईसीसी नियमों के मुताबिक, चेयरमैन पद के लिए कुल 16 वोट डाले जाते हैं और विजेता बनने के लिए 9 वोट (51%) की जरूरत होती है। इससे पहले चेयरमैन बनने के लिए दो तिहाई बहुत होना जरूरी था। ऐसे में इच्छुक व्यक्ति को 27 अगस्त तक नामांकन भरना होगा और अगर एक से अधिक दावेदार हुए तो फिर चुनाव से फैसला होगा। नए चेयरमैन का कार्यकाल 1 दिसंबर, 2024 से शुरू हो जाएगा।

Jay Shah के पास ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम करने का मौका

बीसीसीआई सचिव जय शाह को आईसीसी बोर्ड रूम में सबसे प्रभावशाली चेहरों में से एक माना जाता है। वह फिलहाल आईसीसी की वित्त एवं व्यावसायिक मामलों की उप समिति के प्रमुख हैं। उन्हें काफी लोगों का सर्मथन हासिल है और अगर वह आईसीसी चेयरमैन बनते हैं तो फिर इस पद पर काबिज होने वाले सबसे युवा बन जाएंगे। उनकी उम्र अभी 35 साल है।

Advertisement
Next Article