India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

World Cup 2023 (NED vs SA) : नीदरलैंड ने किया उलटफेर , दक्षिण अफ्रीका को 38 रन से हराया

11:51 PM Oct 17, 2023 IST
Advertisement

वर्ल्ड कप 2023 में एक बार फिर भी उलटफेर देखने को मिला, जी हाँ , आपको बता दे की इन 15 मैचों में ही 2 बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं। 17 अक्टूबर को धर्मशाला में खेले गए वर्ल्ड कप मैच में नीदरलैंड्स की कमजोर टीम ने खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही दक्षिण अफ्रीका की टीम को 38 रनों से हरा दिया।
अफगानिस्तान के बाद वर्ल्ड कप 2023 में के ओर उलटफेर
आपको बता दे कि इससे पहले 15 अक्टूबर को खेले गए मैच में अफगानिस्तान ने मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड को हराकर बड़ा उलटफेर किया था। वही , वर्ल्ड कप में इससे पहले भी कई मौके रहे है जब कमजोर टीमों ने बड़ी टीमों की चुनौती को ध्वस्त किया है।
पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर नीदरलैंड ने 43 ओवर में आठ विकेट पर 245 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।एडवर्ड्स ने 69 गेंदों पर नाबाद 78 रन बनाये जिसमें 10 चौके और एक छक्का शामिल था। उनके बाद दूसरा सबसे बड़ा स्कोर अतिरिक्त रन (31) का था।
दक्षिण अफ्रीकी टीम 42.5 ओवर में 207 रन बनाकर आउट
जवाब में कई स्टार खिलाड़ियों से सजी दक्षिण अफ्रीकी टीम 42.5 ओवर में 207 रन बनाकर आउट हो गई। उसकी तरफ से डेविड मिलर ने 43 रन और केशव महाराज ने 40 रन बनाये। नीदरलैंड की तरफ से लोगन वान बीक ने तीन जबकि रीलोफ वान डर मर्व, पॉल वान मीकरेन और बास डी लीडे ने दो-दो विकेट लिए। नीदरलैंड ने पिछले साल टी20 विश्व कप में भी दक्षिण अफ्रीका को हराया था।
बता दे कि बारिश के कारण खेल देर से शुरू हुआ, जिससे मैच 43 ओवर का कर दिया गया।
वही , दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 8 रन पर 4 विकेट गंवा दिये जिससे उसका स्कोर बिना किसी नुकसान के 36 रन से चार विकेट पर 44 रन हो गया.
पहले दो मैचों में शतक लगाने वाले क्विंटन डी कॉक (20) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे। उन्हें कॉलिन एकरमैन ने विकेट के पीछे कैच कराया। इसके बाद वान डेर मर्व ने कप्तान टेम्बा बावुमा (16) को जबकि पॉल वान मीकेरेन ने एडेन मार्कराम (01) को आउट किया। वान डेर मर्व ने अगले ओवर में रासी वान डेर डुसेन (04) को पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका को गहरे संकट में डाल दिया।
विकेट गिरने का सिलसिला यहीं नहीं रुका। हेनरिक क्लासेन (28) और मार्को जानसेन (09) भी क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद ज्यादा देर तक मिलर का साथ नहीं दे सके। मिलर भी जब 23 रन पर थे तब वान डेर मर्व की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर बैस डी लीडे ने उनका कैच छोड़ा।
मिलर इसका फायदा नहीं उठा सके और लोगान वान बीक ने उन्हें स्विंग होती गेंद पर बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें खत्म कर दीं। केशव महाराज ने 37 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्का लगाकर दर्शकों का मनोरंजन किया और हार का अंतर भी कम किया।
दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच मंगलवार यानि 17 अक्टूबर को खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के 15वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज करने का फैसला किया है।
धर्मशाला में खेले जा रहे वर्षा प्रभावित मुकाबला 4 बजे से शुरु
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला में खेले जा रहे वर्षा प्रभावित मुकाबला 4 बजे से शुरु हो रहा है और इसमें ओवरों की संख्या घटाकर 43-43 कर दी गई। पहला पावरप्ले नौ ओवर का होगा, दूसरा 10 से 35 ओवर का होगा और अंतिम पावरप्ले 36 से 43 ओवर का रहेगा। तीन गेंदबाज अधिकतम नौ ओवर फेंक सकेंगे। जबकि दो गेंदबाज अधिकतम आठ ओवर डालने की अनुमति होगी।
जानिए ! दोनों टीमें
दक्षिण अफ्रीका टीम:- कि्वंटन डी कॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जेनसन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, गेराल्ड कोएत्जी.
नीदरलैंड टीम:- विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ‘डॉउड, कॉलिन एकरमैन, बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, रूलोफ वैन डेर मेरवे, लोगान वैन बीक, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन

Advertisement
Next Article