India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जानिये वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में सभी टीमों का समीकरण

07:52 AM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

World Test Championship Qualification Scenarios : मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में 12 सीरीज (30 टेस्ट) बाकी हैं, ऐसे में शीर्ष दो स्थानों के लिए दौड़ और भी तीव्र होती जा रही है। पिछले चक्र में फाइनलिस्टों के प्रतिशत स्कोर के अनुसार - ऑस्ट्रेलिया के लिए 66.67 और भारत के लिए 58.8 - टीमें लॉर्ड्स फाइनल में जगह बनाने के लिए 60% अंक प्राप्त करना चाहेंगी। यहाँ देखें कि वे किस स्थान पर हैं, और उनके क्वालीफाई करने की संभावनाएँ क्या हैं।

HIGHLIGHTS

श्रीलंका

प्रतिशत: 42.86, सीरीज शेष: न्यूजीलैंड (दो घरेलू टेस्ट), दक्षिण अफ्रीका (दो विदेशी), ऑस्ट्रेलिया (दो घरेलू)

ओवल में जीत श्रीलंका को शीर्ष दो में जगह बनाने की दौड़ में बनाए रखती है। यदि वे शेष सभी छह मैच जीतते हैं, तो वे 69.23 के साथ समाप्त होंगे, जो लगभग निश्चित रूप से उन्हें फाइनल में ले जाएगा। छह में से पाँच जीत उन्हें 61.54 तक ले जाएँगी, जो उन्हें अभी भी दौड़ में बनाए रखेगा। उनके शेष छह टेस्ट में से चार न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर हैं।

इंग्लैंड

प्रतिशत: 42.19, श्रृंखला शेष: पाकिस्तान (तीन विदेशी टेस्ट), न्यूजीलैंड (तीन विदेशी)

इंग्लैंड की श्रीलंका के खिलाफ ओवल में अप्रत्याशित हार का मतलब है कि वे अब इस चक्र में 60% अंक को पार नहीं कर सकते। अब वे अपने छह शेष टेस्ट में जीत के साथ अधिकतम 57.95 अंक प्राप्त कर सकते हैं। यदि अन्य परिणाम उनके पक्ष में जाते हैं तो यह अभी भी पर्याप्त हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि भारत बाकी टीमों से आगे निकल जाता है, तो इंग्लैंड दूसरे स्थान पर आ सकता है, यदि ऑस्ट्रेलिया को अपने शेष सात टेस्ट में 84 में से 42 अंक से अधिक नहीं मिलते हैं, और यदि अन्य टीमें भी 57.95 से नीचे रहती हैं। यदि ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर रहता है, तो इंग्लैंड को भारत से 58 अंक से अधिक नहीं लेने और 57.95 से नीचे रहने की आवश्यकता होगी। हालांकि, यदि इंग्लैंड और अधिक अंक खो देता है - पांच जीत और एक ड्रॉ उनके प्रतिशत को 54.92 तक कम कर देगा - तो उन्हें अन्य टीमों से और भी अधिक मदद की आवश्यकता होगी।

भारत

प्रतिशत: 68.52, श्रृंखला शेष: बांग्लादेश (दो घरेलू टेस्ट), न्यूजीलैंड (तीन घरेलू), ऑस्ट्रेलिया (पांच विदेशी)

भारत 68.52 के स्वस्थ प्रतिशत के साथ तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है, लेकिन उसके पास अभी भी 10 मैच बाकी हैं, जो किसी भी टीम के लिए सबसे अधिक है। अपना प्रतिशत 60 से ऊपर रखने के लिए - उन्होंने 58.8 के साथ 2023 के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया - उन्हें 63 और अंक चाहिए, जो वे पांच जीत और एक ड्रॉ के साथ हासिल कर सकते हैं। छह जीत से प्रतिशत 64.03 हो जाएगा, लेकिन अपने मौजूदा स्कोर से मेल खाने के लिए उन्हें सात जीत की आवश्यकता होगी, जिससे उनका कुल प्रतिशत 69.3 हो जाएगा।



ऑस्ट्रेलिया

प्रतिशत: 62.50, श्रृंखला शेष: भारत (पांच घरेलू टेस्ट), श्रीलंका (दो विदेशी)

वर्तमान में दूसरे स्थान पर, ऑस्ट्रेलिया को 60% के दाईं ओर समाप्त होने के लिए अपने शेष सात टेस्ट से 47 और अंक चाहिए। वे इसे चार जीत या तीन जीत और तीन ड्रॉ के साथ हासिल कर सकते हैं। काफी हद तक, उनका अंतिम स्थान इस बात पर निर्भर करेगा कि वे भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की घरेलू श्रृंखला में कितने अंक हासिल करते हैं।

बांग्लादेश

प्रतिशत: 45.83, श्रृंखला शेष: भारत (दो टेस्ट बाहर), वेस्टइंडीज (दो बाहर), दक्षिण अफ्रीका (दो घर)

बांग्लादेश की पाकिस्तान में 2-0 की शानदार श्रृंखला जीत ने उनके प्रतिशत को 45.83 तक पहुंचा दिया है और अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। यदि वे अपने शेष छह टेस्ट मैचों में से प्रत्येक में जीत हासिल करते हैं, तो वे 72.92 पर पहुंच जाएंगे, जबकि छह में से चार जीत उन्हें 56.25 पर बनाए रखेगी।

पाकिस्तान

प्रतिशत: 19.05, श्रृंखला शेष: इंग्लैंड (तीन घरेलू टेस्ट), दक्षिण अफ्रीका (दो बाहर), वेस्टइंडीज (दो घर)

पाकिस्तान न केवल बांग्लादेश से 2-0 से हारा, बल्कि धीमी ओवर-रेट के कारण उसने छह अंक भी गंवाए। श्रृंखला की शुरुआत में उनका प्रतिशत 36.66 से गिरकर 19.05 हो गया। यहां से, वे अधिकतम 59.52 अंक प्राप्त कर सकते हैं, यदि वे अपने शेष सात टेस्ट में से प्रत्येक जीतते हैं।

न्यूजीलैंड

प्रतिशत: 50.00, शेष श्रृंखला: श्रीलंका (दो विदेशी टेस्ट), भारत (तीन विदेशी), इंग्लैंड (तीन घरेलू)

न्यूजीलैंड ने इस चक्र में अपने 14 टेस्ट में से केवल छह खेले हैं। उनके शेष आठ टेस्ट में से पांच एशिया में होंगे। उपलब्ध 96 अंकों में से, उन्हें 60% पर समाप्त होने के लिए कम से कम 65 अंक चाहिए। इसका मतलब है कि पांच जीत और कुछ ड्रॉ (या छह जीत), लेकिन यह एक कठिन काम है क्योंकि उनमें से तीन टेस्ट भारत में होंगे।

दक्षिण अफ्रीका

प्रतिशत: 38.89, शेष श्रृंखला: श्रीलंका (दो घरेलू टेस्ट), पाकिस्तान (दो घरेलू), बांग्लादेश (दो विदेशी)

यदि दक्षिण अफ्रीका अपने अगले छह टेस्ट में से प्रत्येक जीतता है, तो वे 69.44 पर समाप्त होंगे, जो लगभग निश्चित रूप से उन्हें फाइनल में ले जाएगा। इस साल के अंत में उन्हें श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलनी है, इसके अलावा बांग्लादेश में दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलनी है।

वेस्ट इंडीज

प्रतिशत: 18.52, सीरीज बाकी: बांग्लादेश (दो घरेलू टेस्ट), पाकिस्तान (दो बाहर)

वेस्ट इंडीज ने पहले ही चार सीरीज खेली हैं और 108 में से केवल 20 अंक ही हासिल किए हैं। अगर वे अपने आखिरी चार टेस्ट जीत भी जाते हैं, तो भी वे केवल 43.59% अंक ही हासिल कर पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article