For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

"आपका अहंकार हावी हो जाता है " अपनी फॉर्म पर बोले Virat Kohli

12:33 PM Jul 06, 2024 IST
 आपका अहंकार हावी हो जाता है   अपनी फॉर्म पर बोले virat kohli

Virat Kohli ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के दौरान अपने संघर्षों के बारे में खुलकर बात की, जिन्होंने गुरुवार सुबह अपने आधिकारिक आवास पर भारत की विश्व कप विजेता टीम को आमंत्रित किया था।
कोहली ने कहा, "सबसे पहले, हमें आमंत्रित करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।" “यह दिन (टी20 विश्व कप फाइनल) हमेशा मेरे साथ रहेगा क्योंकि पूरे टूर्नामेंट के दौरान, मैं उस स्तर पर योगदान नहीं कर पाया जैसा मैं (टीम के लिए) करना चाहता था।

 HIGHLIGHTS

  • पीएम मोदी से हुई टीम इंडिया और विराट कोहली की मुलाक़ात 
  • पीएम मोदी ने कोहली से उनके परिवार की प्रतिक्रिया के बारे में पूछा.
  • रोहित के साथ हुई बातचीत का खुलासा किया।

 


उन्होंने आगे कहा, “एक समय ऐसा आया जब मैंने राहुल भाई से कहा कि मैं अब तक अपने और टीम के साथ न्याय नहीं कर रहा हूं। उन्होंने जवाब दिया 'जब स्थिति की मांग होगी, मुझे विश्वास है कि आप प्रदर्शन करेंगे।' इसलिए जिस तरह का टूर्नामेंट मेरे पास था, मुझे यकीन नहीं था कि मैं फाइनल के दौरान उस तरह से बल्लेबाजी कर पाऊंगा जैसी मैं चाहता था।
कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के फाइनल के दौरान मार्को जानसन द्वारा फेंके गए मैच के पहले ही ओवर में तीन चौके लगाने के बाद रोहित के साथ हुई बातचीत का खुलासा किया।
“तो जब मैंने चार गेंदों में तीन चौके मारे तो मैंने रोहित से कहा कि यह क्या खेल है! एक दिन आपको ऐसा लगता है कि आप एक भी रन नहीं बना पा रहे हैं और फिर एक दिन ऐसा आता है जब सब कुछ ठीक होने लगता है। इसलिए, जब हमने तीन विकेट खो दिए, तो मुझे खुद को स्थिति के सामने आत्मसमर्पण करना पड़ा। मेरा ध्यान केवल इस बात पर था कि टीम के लिए क्या महत्वपूर्ण है,
“मुझे लगा कि मुझे उस क्षेत्र में धकेल दिया गया है और मैं इसके पीछे का कारण नहीं बता सकता। बाद में मुझे एहसास हुआ कि जो किस्मत में है वही होगा। तो जिस तरह से हमने मैच जीता, यह कैसे बदल गया। हम यह नहीं बता सकते कि हमारे दिमाग में क्या चल रहा था। एक समय हम उम्मीद खो चुके थे तब हार्दिक ने वह विकेट (हेनरिक क्लासेन का) लिया। फिर हम प्रत्येक डिलीवरी के साथ लय में वापस आ गए। मैं इतने बड़े अवसर पर योगदान देकर खुश हूं।' मैं इसे कभी नहीं भूलूंगा,'' उन्होंने कहा।

 


पीएम मोदी ने कोहली से उनके परिवार की प्रतिक्रिया के बारे में पूछा.

“ऐसे क्षण आते हैं जब हर कोई खुद पर विश्वास करना बंद कर देता है और यह कभी-कभी प्रेरक शक्ति बन जाता है। लेकिन मुझे बताओ, तुम्हारे परिवार की प्रतिक्रिया कैसी थी?” उन्होंने पूछा।कोहली ने कहा कि समय क्षेत्र में अंतर के कारण वह अपने परिवार से ज्यादा बातचीत नहीं कर पाते।“अच्छी बात यह है कि समय में काफी अंतर था इसलिए मैंने अपने परिवार से ज्यादा बात नहीं की। मेरी मां को चिंता हो रही थी ''

कोहली ने खुलासा किया कि उन्हें एहसास हुआ कि उनका अहंकार हावी हो गया है और उन्हें टीम के लाभ के लिए इसे दूर करने की जरूरत है।

“मुझे एहसास हुआ कि जब आपको लगता है कि आप कुछ भी कर सकते हैं, तो आपका अहंकार हावी हो जाता है और खेल आपसे दूर चला जाता है। मुझे अपना अहंकार एक तरफ रखना पड़ा। स्थिति ऐसी थी कि मुझे टीम के लिए अपना गौरव अलग रखना पड़ा।' जब आप खेल का सम्मान करते हैं,

तो यह आपका सम्मान करता है। तो यही मैंने अनुभव किया,'' उन्होंने कहा

Advertisement
Author Image

Anjali Maikhuri

View all posts

Advertisement
×