India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

श्रीलंका में पर्यटक वीजा पर अवैध रूप से कार्य करने के लिए 21 भारतीय गिरफ्तार

09:51 PM Mar 13, 2024 IST
Advertisement

नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) की 67वीं बैठक 12 मार्च को नई दिल्ली में उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) के अपर सचिव राजीव सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। यह बैठक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) की तीन परियोजनाओं और रेल मंत्रालय (एमओआर) की दो परियोजनाओं के मूल्यांकन के लिए बुलाई गई थी। यह नई बड़ी लाइन परियोजना एक ग्रीनफील्ड पहल के रूप में सामने आती है, जो डुमडुमा (असम) से परशुरामकुंड होते हुए पासीघाट (अरुणाचल प्रदेश) तक 218 किमी की दूरी तय करती है।

 Highlights 

यह परियोजना रणनीतिक महत्व

एक बयान में कहा गया है कि यह परियोजना रणनीतिक महत्व रखती है, क्योंकि यह ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर और दक्षिण तटों को पाटकर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी। यह असम के तिनसुकिया जिले और अरुणाचल प्रदेश के नामसाई, पूर्वी सियांग, निचली दिबांग घाटी और लोहित जिलों में आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। इस परियोजना से क्षेत्र में यात्री और माल ढुलाई को आसान बनाने की भी उम्मीद है। पूर्व मध्य रेलवे के तहत बिहार में 255 किलोमीटर लंबे नरकटियागंज-रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा और सीतामढी-मुजफ्फरपुर रेलवे खंड के दोहरीकरण से खंड की क्षमता बढ़ेगी और ये दिल्ली से गुवाहाटी तक एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगा। इस खंड के दोहरीकरण से क्षेत्र से पारगमन में कमी के साथ-साथ माल/यात्री यातायात से राजस्व में वृद्धि होगी।

यात्री यातायात से राजस्व बढ़ने की उम्मीद

इस खंड के दोहरीकरण से माल/यात्री यातायात से राजस्व बढ़ने की उम्मीद है। इन परियोजनाओं का उद्देश्य परिवहन के विभिन्न तरीकों को एकीकृत करके राष्ट्र-निर्माण में योगदान देना, पर्याप्त सामाजिक-आर्थिक लाभ प्रदान करना और इन क्षेत्रों के समग्र विकास में योगदान देना है।
एक अधिकारी ने कहा कि उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के अपर सचिव राजीव सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में चर्चा व्यापक क्षेत्रीय सामाजिक-आर्थिक उन्नति के लिए पीएम गतिशक्ति के सिद्धांतों के अनुरूप नेटवर्क के बुनियादी ढांचे की एकीकृत योजना पर केंद्रित थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Advertisement
Next Article