India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Online Job से हो जाए सावधान, हो सकता है अकाउंट खाली

01:46 PM Dec 30, 2023 IST
Online Job Scam
Advertisement

Online Job Fraud: मुंबई के वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के छात्रावास में रहने वाले एक 19 साल के छात्र के साथ ऑनलाइन जॉब के नाम पर आरोपियों ने करोड़ो रुपये ठग लिए। आरोपियों ने उससे व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क किया और पार्ट टाइम ऑनलाइन काम करके अच्छे ज्यादा पैसे कमाने का लालच दिया। फिर उसे एक टेलीग्राम चैनल में जोड़ा गया और उससे दो लाख रुपये की ठगी कर ली गई।

Highlights 

आरोपियों ने 19 साल के छात्र को ऐसे बनाया ठगी का शिकार

19 साल के छात्र जो मुंबई के वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट में हॉस्टल में रहता था। आरोपियों ने उससे व्हाट्सएप के माध्यम से पहले संपर्क किया फिर उसे लाखो पैसे कमाने का लालच देकर अच्छे पैसों के साथ पार्ट टाइम ऑनलाइन काम दिलाने की पेशकश की, उसके बाद छात्र को एक टेलीग्राम चैनल में जोड़ा गया और उससे दो लाख रुपये की ठगी कर ली गई।

Mumbai Police ने जालसाजों को गिरफ्तार

मुंबई पुलिस ने ऑनलाइन फर्जी जॉब (Online Job) का ऑफर देकर लोगों को ठगने वाले दो ठगों को गिरफ्तार कर लिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस ने गुजरात से से दो साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया है। जिन्होंने लोगो को ऑनलाइन जॉब (Online Job) के नाम पर लोगों को धोखा दिया था। उन्होंने बताया कि आरोपियों द्वारा इस्तेमाल किए गए बैंक खातों में तीन महीने में 60 करोड़ रुपये का वित्तीय लेनदेन किया गया है और पुलिस ने इन खातों में में 1.1 करोड़ रुपये फ्रीज कर दिए हैं।

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

जांच तब शुरू हुई जब यहां वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के छात्रावास में रहने वाले एक 19 साल के छात्र ने शिकायत दर्ज कराई कि उसे अज्ञात लोगो ने नौकरी के नाम पर धोखा दिया है। छात्र ने अपनी शिकायत में कहा कि उन्होंने व्हाट्सएप के माध्यम से उससे संपर्क किया और उसे अच्छे पैसों के साथ पार्ट टाइम ऑनलाइन (Online Job) काम करने का तरीका बताया और उससे लाखो रूपए ठग लिए गए। छात्र ने शिकायत में बताया कि उसे व्हाट्सएप से एक टेलीग्राम चैनल में जोड़ा गया जहा उससे लाखो की ठगी की गयी।

छात्र ने ऐसे 2.45 लाख रुपये चुटकियो में गवा दिए

छात्र ने बताया कि बाद में जालसाजों ने उसे  (Online Job) बेहतर रिटर्न का वादा करते हुए अलग-अलग खातों में पैसे जमा करने के लिए कहा। छात्र ने पुलिस को दिए शिकायत में बताया कि इससे पहले कि उसे पता चलता कि उसके साथ ठगी हो रही है। उससे पहले ही वह आरोपियों को 2.45 लाख रुपये दे चूका था। शिकायत के बाद माटुंगा पुलिस ने उन बैंक खातों से अपराधियों का पता लगाया, जिनमें पैसे जमा किए गए थे और एक दिन पहले गुजरात के गांधीनगर से रूपेश ठक्कर (33) और पंकज भाई ओड (34) को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपियों के पास से 33 डेबिट/क्रेडिट कार्ड, विभिन्न बैंकों की 32 चेक बुक, छह मोबाइल फोन और 28 सिम कार्ड भी बरामद किए हैं। अधिकारी ने कहा कि इस मामले में आगे की जांच जारी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article