For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chhattisharh Naxal: सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली ढेर, तीन जवान हुए घायल

01:56 AM Apr 17, 2024 IST

लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने बड़ी कार्रवाई की है। मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए और तीन जवान घायल हो गए हैं। पुलिस ने घटनास्थल से चार ए के 47 राइफल और अन्य आधुनिक हथियार और भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री को जप्त किया हैं। नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का इस साल का सबसे बड़ा एक्शन है।

नक्सली ऑपरेशन को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने किया ट्वीट-
देश के गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि "आज छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के ऑपरेशन में बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए हैं। इस ऑपरेशन को अपनी जांबाज़ी से सफल बनाने वाले सभी सुरक्षाकर्मियों को बधाई देता हूं और जो वीर पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। नक्सलवाद विकास, शांति और युवाओं के उज्ज्वल भविष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम देश को नक्सलवाद के दंश से मुक्त करने के लिए संकल्पित हैं। सरकार की ऑफ़ेंसिव नीति और सुरक्षा बलों के प्रयासों के कारण आज नक्सलवाद सिमट कर एक छोटे से क्षेत्र में रह गया है। जल्द ही छत्तीसगढ़ और पूरा देश पूर्णतः नक्सल मुक्त होगा।"

छत्तीसगढ़ सीएम ने कांकेर मुठभेड़ पर दी प्रतिक्रिया-
कांकेर मुठभेड़ में मारे गए 29 माओवादियों पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा, इस बार भी वे बड़ी वारदात को अंजाम देने की कोशिश में थे। जिसे सीमा सुरक्षा बल के जवानों और पुलिस ने नाकाम कर दिया. हमारी सरकार ने माओवादी आतंकवाद से प्रभावित क्षेत्र में नियद नेल्लानार योजना के माध्यम से विकास सुनिश्चित किया है। इस योजना के माध्यम से हम सरकार की सभी सुविधाओं को संवेदनशील क्षेत्र में एक-एक घर तक पहुंचाना चाहते हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बस्तर को नक्सल मुक्त करने का संकल्प लिया है। बस्तर में शांति बहाली की दृष्टि से यह बड़ी सफलता है। सरकार चाहती है कि वो लोग वार्ता के लिए तैयार हों और विकास की मुख्यधारा से जुड़ें।

Advertisement

राज्य के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि कांकेर के दक्षिण में और नारायणपुर के माड़ क्षेत्र में ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है। राज्य के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने सुरक्षाबलों की तारीफ करने हुए कहा कि इतनी बड़ी कामयाबी का श्रेय मै सुरक्षा बलों के जवानों को देना चाहता हूं। सीआरपीएफ, डीआरजी, सीएफ के जवानों के ताकत के कारण यह संभव हो पाया है।

 

25 लाख के ईनामी कमांडर को किया ढेर
कांकेर के एसपी कल्याण एलेसेला ने बताया कि इस एनकाउंटर में टॉप नक्सल कमांडर शंकर राव भी मारा गया है। शंकर राव 25 लाख रुपये का इनामी कमांडर था।

Advertisement
Author Image

Shivam Kumar Jha

View all posts

Advertisement
×