हृदय से लेकर दांतों को स्वस्‍थ रखने में डार्क चॉकलेट बहुत लाभकारी है

कई लोगों को चॉकलेट खाना पसंद है लेकिन ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें डार्क चॉकलेट खाना अच्छा लगता है। शायद ही आपको पता हो कि डार्क चॉकलेट हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी एजेंट भी डार्क चॉकलेट में होते हैं।


यह एजेंट हमारे स्वास्‍थ्य को कई तरह से मदद करते हैं। कई पोषक तत्व डार्क चॉकलेट में होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी होते हैं। शरीर में किसी तरह का इंफेेक्‍शन होने का खतरा डार्क चॉकलेट से कम हो जाता है। हम आपको डार्क चॉकलेट के लाभ के बारे में बताएंगे। 

1. हेल्दी हार्ट के लिए


हार्ट के अंदर ब्लड के फ्लो को भी डार्क चॉकलेट सही रखता है और साथ ही शरीर में ब्लड क्लॉट होने के खतरे को भी बचाता है। आर्टरी को कठोर होने से भी डार्क चॉकलेट बचाता है। इसके साथ ही डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में हार्ट की परेशानी या स्ट्रोक होने का खतरा भी कम हो जाता है। 

2. दिमाग के लिए


मस्तिष्क में ब्लड फ्लो को डार्क चॉकलेट के अंदर एंटीऑक्सीडेंट सही रखते हैं। इसकी वजह से दिमाग की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। इतना ही नहीं आपकी याददास्त भी डार्क चॉकलेट का सेवन करने से बेहतर रहती है। डार्क चॉकलेट के खाने से तनाव, चिंता जैसी परेशानी भी कम होती है।

3. कम करता है कैविटी के खतरे को


डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमीन की मात्रा अधिक होती है जो दांतों का स्वस्‍थ रखने में मददगार होता है। इसके साथ ही इनैमेल को भी यह मजबू2बनता है। दांतों से जुड़ी कई परेशानियों को भी यह कम करता है। दांतों में कैविटी का खतरा भी डार्क चॉकलेट के सेवन से कम हो जाता है। 

4. हेल्दी स्किन के लिए


बायोएक्टिव कंपाउंड भी डार्क चॉकलेट में पाया जाता है जो त्वचा को सही रखने में मदद करता है। त्वचा को सूरज की क्षति से फ्लोवोनॉल्स रक्षा करता है। त्वचा में रक्त के प्रवाह को सही रखता है और साथ ही हाइड्रेशन को त्वचा प्रदान करती है। 

Tags :