+

डी विलियर्स का बल्लेबाजी क्रम बदलना एक नाकाम रणनीति साबित हुई : विराट कोहली

आरसीबी का एबी डी विलियर्स को बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतारने का फैसला गलत साबित हुआ कोहली ने कहा कि यह सोची समझी रणनीति थी जो किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल में नहीं चल पाई।
डी विलियर्स का बल्लेबाजी क्रम बदलना एक नाकाम रणनीति साबित हुई : विराट कोहली
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (आरसीबी) का एबी डी विलियर्स को बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतारने का फैसला गलत साबित हुआ लेकिन कप्तान विराट कोहली ने कहा कि यह सोची समझी रणनीति थी जो किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं चल पाई। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 171 रन बनाए थे। पंजाब ने इसके जवाब में 2 विकेट पर 177 रन बनाकर जीत दर्ज की।
कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 33 गेंदों पर 73 रन बनाने वाले डी विलियर्स को चौथे नंबर के बजाय छठे नंबर पर भेजा गया। वाशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे को उनसे पहले बल्लेबाजी के लिए उतारा गया। कोहली ने कहा कि यह रणनीति कारगर साबित नहीं हुई लेकिन गेंदबाजों को 171 रन का बचाव करना चाहिए था। कोहली ने कहा, हम ने इस बारे में बात की थी, हम चाहते थे कि बल्लेबाजी के दौरान दायें और बायें हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन रहे क्योंकि 2 लेग स्पिनर गेंदबाजी कर रहे थे। कई बार चीजें आपके मुताबिक नहीं होती है। हम चाहते थे कि शिवम दुबे और वाशिंगटन सुंदर को बल्लेबाजी का मौका मिले।
उन्होंने इसके साथ ही हैरानी जतायी कि जिस मैच को 18वें ओवर में समाप्त हो जाना चाहिए था उसे पंजाब ने मैच की आखिरी गेंद पर जीता। कोहली ने मैच के बाद पुरस्कार समारोह में कहा, यह काफी हैरान करने वाला था। हमें लगा था कि मैच 18वें ओवर में खत्म हो सकता है। आखिरी ओवरों में थोडा सा दबाव आपको भ्रमित कर सकता है और ऐसे में कुछ भी संभव है। कोहली ने हालांकि किंग्स इलेवन पंजाब के अच्छे प्रदर्शन की तारीफ की और कहा कि उनकी टीम मैच में बेहतर स्थिति में नहीं थी।
मैच में 39 गेंद में 48 रन बनाने वाले इस बल्लेबाज ने कहा, किंग्स इलेवन पंजाब ने अच्छा प्रदर्शन किया। हम इस मुकाबले में बेहतर स्थिति में नहीं थे। मैच में नाबाद 61 रन की पारी खेलने वाले पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल मैन ऑफ द मैच रहे। उन्होंने उम्मीद जताई कि टीम इस लय को बरकरार रखेगी। उन्होंने कहा, हमें पता था कि हमें एक बार जीत दर्ज करनी होगी जिससे आत्मविश्वास बढ़ेगा। हम तालिका में सबसे निचले स्थान की टीम से कहीं बेहतर है। आखिरी के ओवरों में मैच करीबी हो गया लेकिन हमें लक्ष्य हासिल करने की खुशी है।
राहुल ने कहा, टीम के खिलाड़ियों के कौशल में कोई कमी नहीं है लेकिन हम दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले मुकाबले से अब तक मौकों को भुनाने में नाकाम रहे है। टूर्नामेंट में सत्र का पहला मैच खेल रहे क्रिस गेल ने पंजाब की जीत में अहम भूमिका निभाई। मैच में अर्धशतक जड़ने वाले इस अनुभवी खिलाड़ी ने कहा,  मैं नर्वस नहीं था। यह ‘यूनीवर्स बॉस’ की बल्लेबाजी है, मैं नर्वस कैसे हो सकता हूं। अमूमन पारी का आगाज करने वाले गेल इस मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए। उन्होंने कहा, टीम ने मुझे ऐसा करने के लिए कहा और यह कोई मुद्दा नहीं था। सलामी बल्लेबाज हमें अच्छी शुरुआत दिला रहे हैं और उन्हें छेड़ना अच्छा नहीं है।
facebook twitter instagram