डेक्कालीप टेक्नोलॉजीज ने उद्योग में अपनी तरह के अनूठे अग्नि सुरक्षा उत्पाद लॉन्च किये

पटना :  पुणे स्थित स्टार्ट.अप डेक्कालीप टेक्नोलॉजीज ने आज उद्योग में अपने प्रकार के पहले अग्नि सुरक्षा उत्पाद पटना मे लॉन्च किये हैं। खोजपरक अग्नि सुरक्षा उत्पादों 'थ्रो और 'एफ .प्रोटेक्ट को इस तरह से विकसित किया गया है कि यह आग को तुरंत बुझा सकते हैं और उस स्थिति से नियंत्रण पाने में मदद कर सकते हैं जो अन्यथा आपदा का रूप ले सकती हैं। 

'थ्रो' का डिजाइन सुंदर है यह पेपर वेट या कलश के आकार का उत्पाद है जिसे घर, कार्यालय, होटल, आदि में रखा जा सकता है जबकि 'एफ' .प्रोटेक्ट को कार के बोनट.हूड में फिट किया जा सकता है ताकि इंजन में आग लगने की दुर्घटना से बचा जा सके। यह उत्पाद मानवों के लिये सुरक्षित और हानि रहित हैं कार और घर, कार्यालय में आग से बचाव के लिये उपयोग में सरल हैं। भारत में एफ.प्रोटेक्ट का मूल्य 10,500 रू. है जबकि 4 थ्रो उत्पादों का पैक 1770 रू. में आएगा ;टैक्स सहित।

इन उत्पादों का अनावरण आज पटना मे भारत सरकार के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने एक प्रेस वार्ता में किया। डेक्कालीप टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक राजीव मित्रा और ग्रुप चेयरमैन अनिर्बन सरकार भी इस आयोजन में उपस्थित थे।

दर्शकों को ब्राण्ड एम्बेसेडर और बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता सुनील शेट्टी को लेकर बनाये उत्पादों के टेलीविजन विज्ञापन भी दिखाए गये।

यह दोनों खोजपरक उत्पाद यूजर फ्रैंडली और उपयोग में सरल हैं। आग को फैलने से रोकने के लिये आपको आग पर 'थ्रो' फेंकना है और आग बुझ जाएगी। इस उत्पाद के नॉन.टॉक्सिक रसायन ऑक्सीजन की आपूर्ति को बंद कर देते हैं और आग को फैलने से रोकते हैं। दूसरा उत्पाद 'एफ' .प्रोटेक्ट भारत का पहला सेल्फ.एक्टिवेटेड इंजन अग्निशामक है। यह उत्पाद वाहनों के बोनट में फिट हो जाता है और इंजन में आग लगने पर स्मार्ट हीट सेंस टेक्नोलॉजी से खुद को सक्रिय करता है और आग बुझा देता है इस प्रकार आग फैलने से रूक जाती है और जीवन तथा संपत्ति का नुकसान नहीं होता है। यह उत्पाद कोई अवशेष नहीं छोड़ते हैं और इनका डिजाइन आकर्षक है।

इस उत्पाकद के लॉन्च के मौके पर भारत सरकार के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने कहा आग लगने की दुर्घटना में रोकथाम नहीं होने पर जान -माल दोनों का नुकसान हो सकता है। हमें अपनी और अपने परिजनों की सुरक्षा का ध्यान रखने की जरूरत है। डेक्कालीप टेक्नोलॉजीज ने इस समस्या के समाधान के रूप में खोजपरक और यूजर.फ्रैंडली उत्पाद बनाये हैं, जिसके लिये मैं उन्हें बधाई देता हूँ। ईश्वर करे कि वे सफल हों और भारत आग से सुरक्षित रहे।

इस अवसर पर डेक्कालीप टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक श्री राजीव मित्रा ने कहा डेक्कालीप में हम सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं खासकर अग्नि से सुरक्षा। 

अग्नि से सुरक्षा की चुनौतियों को दूर करने की हमारी क्षमता अपने हर काम में मानव जीवन और उसकी सुरक्षा को सर्वोपरी रखने की हमारी लगन से आती है। हम आग से जीवन की रक्षा के लिये खोजपरक तरीके तलाशने को समर्पित और प्रतिबद्ध हैं। जो जल जाता है वह वापस नहीं मिलता इसलिये हम यह सुनिश्चित करने के लिये पूर्व सक्रिय आधार पर काम करते हैं कि कुछ भी जले नहीं जिसके लिये अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी उत्कृष्ट प्रक्रिया तथा अभ्यासों और सर्वश्रेष्ठ लोगों की मदद ली जाती है। आज लॉन्च हुए उत्पाद अग्नि से सुरक्षा के लिये वर्षों तक किये गये प्रयास और चिंता का फल हैं।

 आग लगने की दुर्घटनाओं से बचने के लिये तैयार रहना जरूरी है और इसके लिये थ्रो तथा एफ.प्रोटेक्ट सबसे अच्छे हथियार हैं। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूँ कि आने वाले दिनों में हम थ्रो और एफ प्रोटेक्ट को प्रत्येक घर, कार्यालय, होटल, वाहन और जीवन तथा संपत्ति को महत्व देने वाले सभी लोगों के लिये उपलब्ध कराएंगे, ताकि वे सुरक्षित रहें और उन्हें आनंद तथा मानसिक शांति मिले। भारत सुरक्षित रहे।

इस अवसर पर डेक्कालीप टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन अनिर्बन सरकार ने कहा 'एफ' .प्रोटेक्ट और थ्रो जीवन की रक्षा करने के हमारे लक्ष्य का विस्तार हैं। हमारी कंपनी का लक्ष्य उन समस्याओं को खोजना है जो दैनिक जीवन में लोगों के लिये खतरा हैं। शोध के दौरान हमने पाया कि भारत में अग्नि से सुरक्षा के लिये कोई यूजर.फ्रैंडली उपकरण उपलब्ध नहीं है जिसे विशेषज्ञों की मदद के बिना उपयोग में लाया जा सके और हमें भारतीय बाजार में अपने उत्पाद प्रस्तुत करने का अवसर दिखा। 

हमने विश्व के कुछ बाजारों में अपने उत्पाद प्रस्तुत किये हैं जिन्हें बहुत अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। आप डेक्कालीप को जल्दी ही एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में देखेंगेए जिसकी विश्वभर में पहुंच होगी और कई देशों में इसका परिचालन होगा। आग लगने की दुर्घटना कभी भी हो सकती है और सही समय पर रोकथाम नहीं होने से आग फैल सकती है और हमारे उत्पाद आग की रोकथाम के लिये सर्वश्रेष्ठ समाधान हैं। मेरा दृष्टिकोण है कि विश्व में आग से कहीं भी कोई जान न जाए और किसी संपत्ति को नुकसान न हो।

इस अवसर पर ब्राण्ड एम्बेसेडर और बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता सुनील शेट्टी ने एक विशेष संदेश दिया जिसमे उन्होंने कहा ष्ष्फिल्मों और असल जिन्दगी में आग से लड़ने में बड़ा अंतर है। फिल्म के सेट पर विशेषज्ञ होते हैं जो आग को रोकना जानते हैं। लेकिन असल जिन्दगी में हमारे पास विशेषज्ञ नहीं होते हैं जो ऐसी स्थिति को नियंत्रित कर सकें। थ्रो और एफ.प्रोटेक्ट असल जिन्दगी के विशेषज्ञ हैं और घर या कार के इंजन में आग लगने पर काम आ सकते हैं। इस ब्राण्ड के साथ जुड़कर मैं बहुत खुश हूँ मेरी अपनी कारों में एफ.प्रोटेक्ट लगा है और थ्रो भी मेरे घर पर है। मैं डेक्कालीप के अच्छे भविष्य की कामना करता हूँ और ऐसे उत्कृष्ट तथा खोजपरक समाधानों के लिये उनकी टीम को धन्यवाद देता हूँ।डीआरडीओ के महानिदेशक रह चुके भारतीय वैज्ञानिक डॉ. वी. के. सारस्वत वर्तमान में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के सदस्य एवं चां
Tags : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,Prime Minister Narendra Modi,Punjab Kesari,बिप्लब कुमार देब,Bipel Kumar Deb,त्रिपुरा मुख्यमंत्री,Chief Minister of Tripura ,Decalip Technologies