+

NCC की वार्षिक परेड में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गार्ड ऑफ ऑनर का किया निरीक्षण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एनसीसी परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोरकी वार्षिक रैली में शामिल हुए। इस दौरान राजनाथ सिंह ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।
NCC की वार्षिक परेड में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गार्ड ऑफ ऑनर का किया निरीक्षण
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की वार्षिक रैली में शामिल हुए। इस दौरान राजनाथ सिंह ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। एनसीसी परेड ग्राउंड में उन्होंने भाषण दिया। उन्होंने कहा, आत्मनिर्भर भारत का सपना आप जैसे युवाओं के हाथ में ही संभव है साथ ही देशभक्ति की भावना जगाने के लिए एनसीसी शुरू से ही प्रयासरत है। राजनाथ सिंह ने कहा इससे पहले 28 फीसदी महिला कैडेट एनसीसी में थीं। अब बढ़कर 43 प्रतिशत हो गया है और ये भारत का महिला सशक्तिकरण है। 
सरकार ने एनसीसी कैडेट्स को रोजगार देने का भी फैसला किया है और पीएम नरेंद्र मोदी एनसीसी के विस्तार करने का फैसला किए है। तटीय इलाकों और सीमाओं पर भी इन कैडेट्स का प्रशिक्षण होना चाहिए। हमने 1100 से ज्यादा स्कूल की पहचान की है, जो एनसीसी की ट्रेनिंग देंगे। राजनाथ सिंह बोले आजादी के समय से ही एनसीसी ने ये कोशिश की कि युवाओं के अंदर देशभक्ति की भावना पैदा हो। एनसीसी कैडेट ने देश में आई कोरोना वायरस महामारी के समय अपनी नि:स्वार्थ सेवा से अधिक से अधिक संख्या में लोगों की मदद की है। 
रक्षा मंत्री ने कहा अपने पद का कार्यभार संभालते ही मैंने सबसे पहले जो महत्वपूर्ण फैसले किए उसमें एक निर्णय यह था कि एनसीसी में विभिन्न श्रेणियों में दिए जाने वाले कुल 143 पुरस्कार संख्या बढ़ाकर 243 की जाए और पदकों और सराहना में मिलने वाली राशि को भी बढ़ाया जाए, जो कि कर दिया गया है। देश में फैले में कोरोना वायरस महामारी को लेकर कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने दो कोरोना वैक्सीन को विकसित किया। हम वसुधैव कुटुंबकम की नीति में विश्वास करते है। इसलिए भारत ने अपने पड़ोसी देशों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया है। 



facebook twitter instagram