लेह में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पाकिस्तान का कश्मीर पर कोई हक नहीं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लद्दाख के लेह दौरे के पहुंच चुके है। रक्षा मंत्री ने यहां 26वें किसान जवान विज्ञान मेले का उद्घाटन किया। इस मेले में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में उगाने के लिए उचित फसलों व अनाजों का प्रदर्शन किया गया। लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद राजनाथ का यह वहां का पहला दौरा है। 

लेह में लोगो को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, मैं पाकिस्तान से पूछना चाहता हूँ, कश्मीर कब पाकिस्तान का था की उसको लेकर रोते रहते हो? पाकिस्तान बन गया तो हम आपके वजूद का सम्मान करते हैं। इस मामले में पाकिस्तान का कोई स्थान नहीं है। 


उन्होंने कहा, पाकिस्तान को अपने कब्जे वाले कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के हल पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। हम पाकिस्तान से बात कैसे कर सकते हैं जब वह आतंक का इस्तेमाल कर भारत को अस्थिर करने की कोशिश करता रहता है। हम पाकिस्तान के साथ अच्छे पड़ोसी संबंध रखना चाहते हैं। पहले उसे भारत के खिलाफ आतंकवाद का इस्तेमाल बंद करना चाहिए। 

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने मुझसे कहा कि अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाना भारत का आंतरिक मामला है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर हमेशा हमारे साथ रहा है और आगे भी रहेगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कोई भी देश वर्तमान मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ नहीं है। 

जम्मू-कश्मीर से अलग कर इस महीने की शुरुआत में लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से यह किसी केंद्र सरकार के मंत्री का इलाके का पहला दौरा होगा है। विज्ञान मेले का आयोजन डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टीट्यूड रिसर्च द्वारा किया गया है। 

रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन लद्दाख के स्थानीय लोगों के साथ शोध जनित कृषि प्रौद्योगिकी को साझा करने के लिए किया जा रहा है। इस मेले का आयोजन रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी के लिए किया जा रहा है। इसमें अनाज, फल और बीज शामिल हैं, जो ऊंचाई वाले इलाके में मौसम की परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हैं। 

गौरतलब है कि पांच अगस्त को सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटा दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया। भारत सरकार के इस कदम को लेकर पाकिस्तान की प्रतिकूल प्रतिक्रिया के बारे में रक्षा मंत्री सिंह ने कहा कि कोई भी देश वर्तमान मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ नहीं है। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Rajnath Singh,Pakistan,Leh,Kashmir