+

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर एक करोड़ का लगाया जुर्माना

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तर पश्चिम दिल्ली के किरारी गांव में कूड़ा जलाये जाने के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने को लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का शुक्रवार को निर्देश दिया है।
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर एक करोड़ का लगाया जुर्माना
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तर पश्चिम दिल्ली के किरारी गांव में कूड़ा जलाये जाने के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने को लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का शुक्रवार को निर्देश दिया। राय ने कहा कि स्थानीय स्तर पर बड़े पैमाने पर कूड़ा जलाने की नियमित रूप से हो रही घटना उनके संज्ञान में लाई गई थी। 
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘दिल्ली की वायु गुणवत्ता क्रमिक रूप से बदतर हो रही है लेकिन एजेंसियां अब भी इसे गंभीरता से नहीं ले रही है। पर्यावरणीय नियमों का यहां धड़ल्ले से उल्लंघन किय जा रहा है।उन्होंने कहा, ‘‘इलाके में कूड़ा जलाये जाने पर रोक नहीं लगाने को लेकर उत्तर दिल्ली नगर निकाय पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का निर्देश जारी किया गया है। ’’ 
मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, हवा की अनुकूल गति के कारण प्रदूषकों के व्यापक स्तर पर फैलने में मदद मिलने से शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर में आंशिक कमी आई है। शहर में सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 250 दर्ज किया गया। वहीं, बृहस्पतिवार को 24 घंटे का औसत 315 था, जो 12 फरवरी (एक्यूआई 320) के बाद से सबसे खराब स्थिति थी। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक को ‘मध्यम’, 201 से 300 तक को ‘खराब’ और 301 से 400 तक को ‘बहुत खराब तथा 401 से 500 तक को ‘गंभीर’ माना जाता है।
facebook twitter instagram