+

टिड्डियों के संभावित हमले को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी

टिड्डियों के संभावित हमले को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी
कोरोना महामारी के संकट के बीच देश के कई राज्यों पर रेगिस्तानी टिड्डियों का खतरा मंडरा रहा है। कई राज्यों में टिड्डियों के हमले को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली सरकार ने भी राजधानी में टिड्डियों के संभावित हमले को लेकर एडवाइजरी जारी कर संबंधित अधिकारियों से फसलों और बाग-बगीचों में कीटनाशकों का छिड़काव करने को कहा है।
कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक ए पी सैनी ने बुधवार को जारी एक परामर्श में अधिकारियों से राष्ट्रीय राजधानी में टिड्डी दल के हमले को रोकने के लिए जनता तथा किसानों के लिहाज से जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने को भी कहा गया है। परामर्श के अनुसार, ‘‘टिड्डी दल दिन में उड़ान भरता है और रात में आराम करता है इसलिए इसे रात में नहीं ठहरने देना चाहिए।’’ 
इसमें अधिकारियों से क्लोरोपायरीफोस और मैलाथियोन कीटनाशकों का छिड़काव करने को कहा गया है। दिल्ली का वन विभाग अपनी नर्सरियों में पौधों को टिड्डी के प्रकोप से बचाने के लिए पॉलीथिन से ढकने पर विचार कर रहा है। वन विभाग के अधिकारी ईश्वर सिंह ने कहा कि पेड़ों को तो ढकना संभव नहीं है। 
कम से कम नर्सरियों के पौधों को ढका जा सकता है। उन्होंने कहा कि पॉलीथिन से पौधों को ढक देने से उन्हें धूप से भी बचाया जा सकता है। सिंह ने कहा कि दिल्ली जैसे शहर में रसायनों का छिड़काव पर्यावरण के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
facebook twitter