+

होम आइसोलेशन वाले कोरोना मरीजों के घर ऑक्सीजन पहुंचाएगी दिल्ली सरकार

दिल्ली में होम आइसोलेशन में रहे कोरोना मरीजों तक ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक नया सिस्टम शुरू किया है।
होम आइसोलेशन वाले कोरोना मरीजों के घर ऑक्सीजन पहुंचाएगी दिल्ली सरकार
देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने युद्धस्तर के हालात पैदा कर दिए है। देश का हर हिस्सा इस समय महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह जूझ रहा है। ऐसे में दिल्ली में होम आइसोलेशन में रहे कोरोना मरीजों तक ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक नया सिस्टम शुरू किया है।
इस सिस्टम के तहत जिन लोगों को होम आइसोलेशन में इलाजरत अपने परिजनों या संबंधियों के लिए ऑक्सीजन चाहिए वो दिल्ली सरकार के पोर्टल https://delhi.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली सरकार के इस फैसले से अस्पतालों में भीड़ कम होने की संभावना है। दिल्ली के अस्पतालों में इस समय हाहाकार मचा हुआ है। 
जानकारी के मुताबिक, मौजूदा वक्त में दिल्ली में 50 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। कोरोना मरीजों की गंभीरता को देखते डीएम को यह तय करने का अधिकार दिया गया है कि किस मरीज को जल्द ऑक्सीजन की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली के हर जिले के लिए 20 ऑक्सीजन सिलेंडर का कोटा तय कर दिया है।
पोर्टल पर आवदेन के साथ फ़ोटो, आधार कार्ड, कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट जैसी जानकारी अपलोड करनी होगी। यदि किसी मरीज का सीटी स्कैन हुआ है तो उसकी रिपोर्ट भी अपलोड की जा सकती है। सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को कहा गया है जो भी आवेदन ऑक्सीजन के लिए आए, उसके लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारी लगाए जाएं और जो लोग ऑक्सीजन पाने के पात्र हों, उनको ई-पास पहली प्राथमिकता पर जारी किया जाए।
 
facebook twitter instagram