+

दिल्ली सरकार की कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेज, जल्द ‘Covid-19 वार रूम’ होगा स्थापित

दिल्ली सरकार की कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेज, जल्द ‘Covid-19 वार रूम’ होगा स्थापित
केजरीवाल सरकार दिल्ली में कोरोना के खिलाफ अपनी लड़ाई को और मजबूत करने के लिए एक ‘कोविड-19 वार रूम’ की स्थापना  करने वाला है। ये वॉर रूम कोरोना से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर 24 घंटे नजर रखेगा और वर्तमान स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के उपाय सुझाएगा। 
यह ‘कोविड-19 वार रूम’ दिल्ली सचिवालय में स्थापित किया जा रहा है जिसका कामकाज करीब 25 विशेषज्ञों की टीम संभालेगी। अगले कुछ दिनों में इसके शुरू हो जाने की उम्मीद है। योजना के मुताबिक यह नया रणनीतिक केंद्र वायरस के लिए जांच, बिस्तरों की संख्या, मेडिकल उपकरण, एंबुलेंस और निषिद्ध क्षेत्रों जैसे सभी पहलुओं पर काम करेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ के साथ अमित शाह ने सरदार पटेल कोविड-19 केयर सेंटर का किया दौरा

अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 की स्थिति से निपटने के संबंध में यह शहर की स्थिति का खाका भी पेश करेगा। मुख्य सचिव विजय देव ने अधिकारियों को यथाशीघ्र इस वार रूम को स्थापित करने का निर्देश दिया है। अधिकारियों के अनुसार ‘कोविड-19 वार रूम’ उन क्षेत्रों की विसंगतियां भी सामने लाएगा जहां प्रशासन और ठोस व्यवस्था के लिए कदम उठा सकता है।
अधिकारी ने कहा, ‘‘सरकार में उच्च अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल के लिए एक आईएएस अधिकारी इस वार रूम की कमान संभालेंगे। वहां 20-25 विशेषज्ञ होंगे जो 24 घंटे काम करेंगे।’’ दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के 2,505 नये मरीज सामने आने के बाद यहां इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़कर 97,000 के पार चली गयी है। वहीं अब तक यहां 3,004 लोगों की मौत हो चुकी है।
facebook twitter