+

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र पर लगाया प्लाज्मा थेरेपी को लेकर राजनीति करने का आरोप

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि केंद्र सरकार प्लाज्मा थेरेपी में राजनीति कर रही है।
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र पर लगाया प्लाज्मा थेरेपी को लेकर राजनीति करने का आरोप
प्लाज्मा थेरेपी को लेकर आप नेता और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना वायरस के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत सबसे पहले दिल्ली सरकार ने की थी और अमेरिका ने भी दिल्ली की प्लाज्मा ​थेरेपी की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि अब तक दिल्ली में 2 हजार से भी ज्यादा लोगों को प्लाज्मा ​थेरेपी दी जा चुकी है, लेकिन अब केंद्र सरकार इस में राजनीति कर रही है।
स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि प्लाज्मा थेरेपी की सफलता का क्रेडिट दिल्ली सरकार को ना मिल जाए इसलिए इस पर राजनीति हो रही है। मेरी केंद्र सरकार से गुजारिश है कि राजनीति के तहत प्लाज्मा थेरेपी को बंद ना किया जाए। दिल्ली में प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग अब तक सफल रहा है। इससे मृत्यु दर को घटाने में मदद मिली है। 
उन्होंने कहा कि दिल्ली में 2000 से अधिक लोगों को अब तक प्लाज्मा थेरेपी से ठीक किया जा चुका है। उसमें खुद मैं भी शामिल हूं। बता दें कि हाल ही में आईसीएमआर ने प्लाज्मा थेरेपी को लेकर सवाल उठाए थे। इसे बंद करने की भी चर्चा चल रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि प्लाज्मा थेरेपी का सबसे पहले प्रयोग दिल्ली ने किया था। 
यह ट्रायल हमने खुद केंद्र व आईसीएमआर से मंजूरी लेकर किया था, अभी तक जो नतीजे हैं वह संतोषजनक हैं। आईसीएमआर अगर प्लाज्मा थेरेपी बंद करेगा तो क्या दिल्ली सरकार उसे जारी रखेगी। इस सवाल के जवाब पर उन्होंने कहा कि आईसीएमआर व एम्स ने मिलकर इस पर रिसर्च शुरू की थी। शायद उन्हें इस पर कोई बड़ा ब्रेकथ्रू नहीं मिला है।  
facebook twitter instagram