India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली पुलिस ने दी जानकारी कहा -सुप्रीम कोर्ट स्टेशन पर मेट्रो सेवाएं रहेंगी प्रभावित, बाकी स्टेशन सामान्य रूप से होंगे संचालित

05:20 PM Sep 04, 2023 IST
Advertisement
राष्ट्रीय राजधानी में G20 की तैयारियों के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक के स्पेशल सीपी सुरेंद्र यादव ने सोमवार को स्पष्ट किया कि सुप्रीम कोर्ट को छोड़कर दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशन खुले रहेंगे। यह डीसीपी मेट्रो की ओर से मुख्य सुरक्षा आयुक्त, दिल्ली मेट्रो को एक पत्र भेजे जाने के बाद आया है, जिसमें सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर कुछ मेट्रो स्टेशनों के गेट बंद करने के लिए कहा गया था। सुरेंद्र यादव ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि “दिल्ली मेट्रो सेवाएं केवल सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर प्रभावित होंगी। बाकी सभी स्टेशनों पर मेट्रो सेवाएं जारी रहेंगी. कुछ मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा नियमों के अनुसार प्रवेश और निकास 10-15 मिनट के लिए बंद किया जा सकता है, लेकिन ट्रेन सेवाएं जारी रहेंगी। 
सुरेंद्र यादव ने कार्यक्रम के दौरान शहर में बसों की आवाजाही के बारे में भी जानकारी दी 
पत्र में सुप्रीम कोर्ट, जनपथ, भीकाजी कामा प्लेस, खान मार्केट और धौला कुआं स्टेशनों को ‘संवेदनशील’ स्टेशनों के रूप में चिह्नित किया गया था। सुरेंद्र यादव ने कार्यक्रम के दौरान शहर में बसों की आवाजाही के बारे में भी जानकारी दी और कहा, “आईएसबीटी बसों का नियंत्रण, हम 8 सितंबर की सुबह 5 बजे से लागू करेंगे। उन्हें गुरुग्राम की ओर से प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।” उन्हें इफको चौक से एमजी रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा और वहां से वे महरौली से प्रवेश करेंगे। नियंत्रित क्षेत्र में सिटी बस सेवा की सुविधा नहीं होगी। हमने डीटीसी के साथ भी समन्वय किया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि लोगों के लिए अंतिम मील कनेक्टिविटी है।” इस बीच, जैसे ही जी20 सप्ताह शुरू हो रहा है, सभी सरकारी कार्यालय गृह मंत्रालय के एक नामित विंग से पहले प्रसारित चेतावनी पर विचार करते हुए, बीमार तत्वों द्वारा प्रसारित किए जा रहे किसी भी “भ्रामक, नकली और नकली” ईमेल के बारे में अलर्ट मोड पर हैं। 
जी20 सम्मेलन 9-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने वाला है।
यह कदम किसी भी अभूतपूर्व स्थिति से बचने के लिए अतिरिक्त सतर्कता का हिस्सा है क्योंकि दो दिवसीय जी20 लीडर्स शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने वाला है। दिल्ली पुलिस, जिसने कुछ महीने पहले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी थी, उन कर्मियों को प्रशिक्षण दे रही है जिन्हें बड़े शिखर सम्मेलन से पहले और उसके दौरान विभिन्न स्थानों पर तैनात किया जाना है। नई दिल्ली में 18वां जी20 शिखर सम्मेलन पूरे वर्ष मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच आयोजित सभी जी20 प्रक्रियाओं और बैठकों का समापन होगा। G20 शिखर सम्मेलन के समापन पर G20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूह की बैठकों के दौरान चर्चा की गई और सहमति व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के प्रति नेताओं की प्रतिबद्धता बताई जाएगी।
Advertisement
Next Article