India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली में 12 सितंबर तक धारा 144 लागू, पुलिस कमिश्नर ने जारी किया आदेश

09:01 AM Sep 02, 2023 IST
Advertisement
राजधानी दिल्ली में इस बार जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए हर तरफ कड़ी तैयारी हो रही है । जिस कारण दिल्ली पुलिस से लेकर ट्रैफिक पुलिस भी इस पूरे कार्य में अपना पूरा सहयोग दे रही है। जी हां दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर 7 सितंबर से नई दिल्ली जिले की कई सीमाओं को सील कर दिया जाएगा।  समिट के दौरान दिल्ली के अंदर भारी वाहनों की एंट्री पर भी रोक लगाई जाएगी । इसके साथ ही अब दिल्ली में धारा 144 लागू कर दिया गया है जिस दौरान हॉट एयर बलूंस या एयरक्राफ्ट से जंपिंग करना भी दंडनीय है । आपको बता दे कि यह आदेश दिल्ली के आईपीएस ऑफिसर संजय अरोड़ा ने दिया है उन्होंने कहा है कि 12 सितंबर तक दिल्ली में धारा 144 लागू रहेगा। सितंबर के महीने में जी-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है यह समिति प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में किया जाएगा जिसके लिए दिल्ली की सुरक्षा में कई निगरानियां रखी जा रही है।  साथ ही अब दिल्ली में धारा 144 भी लागू कर दिया गया है। यह धारा 29 अगस्त से लेकर 12 सितंबर तक लगाई गई है।
IPS संजय अरोड़ा ने दिए ये निर्देश
दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा की तरफ से एक निर्देश जारी किया गया है कि अपराध और सामाजिक तत्व या आतंकवाद पैराग्लाइडर पर मोटर्स के उपयोग  आम जनता, साथ ही गणमान्य व्यक्ति और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। जिस लिए उन्होंने कहा कि शहर के पुलिस प्रमुख ने दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान राजधानी के अधिकतर क्षेत्र में हवाई प्लेटफार्म की उड़ान पर भी प्रतिबंध लगा दिया है । और ऐसा करना भारतीय दंड संहिता धारा 188 के तहत दंडनीय होगा। इस आदेश में कहा गया है कि मंगलवार 29 अगस्त को यह धारा 144 लागू किया जाएगा साथ ही 12 सितंबर तक यानि की 15 दिनों की आखिर तक यह धारा लागू रहेगा जब तक इसे वापस ना ले लिया जाए।
दुल्हन की तरह सज रही दिल्ली 
G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर भारत इस बार राजधानी को एक दुल्हन की तरह सजा रहा है । जहां भारत की g20 अध्यक्षता का जश्न मनाने के लिए दक्षिणी दिल्ली के नगर निगम के पार्कों में भव्य तैयारियां की जा रही है उनको सजाया जा रहा है।  जी हां गार्डन को g20 के शानदार लोगो और 20 अंक के शीर्ष पर समिट के सदस्य राष्ट्र के ध्वजों को लगाया गया है। साथ ही इस बैठक को ध्यान में रखकर दिल्ली की सड़कों और शहरों के अन्य क्षेत्रों की साफ सफाई भी की गई है साथ ही यह कार्यक्रम प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में होने वाला है।
Advertisement
Next Article