India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने 12 सितंबर तक उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों पर लगाया प्रतिबंध

05:20 AM Aug 30, 2023 IST
Advertisement
दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने मंगलवार को 12 सितंबर तक पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया। माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित इस अवधि के दौरान विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या यहां तक कि विमान से पैरा-जंपिंग को भी इन प्लेटफार्मों पर उतरने की अनुमति नहीं होगी।
मंगलवार को जारी आदेश में कहा गया है, “भारत के प्रति शत्रु कुछ आपराधिक, असामाजिक तत्व या आतंकवादी पैरा-ग्लाइडर, पैरा- जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों के उपयोग से आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं – मोटर, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा-जंपिंग आदि। “
आगे कहा गया, “इसलिए अब, मैं संजय अरोड़ा, पुलिस आयुक्त, दिल्ली, आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 द्वारा मुझे प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, पैरा-ग्लाइडर, पैरा- जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगाता हूं। जी20 शिखर सम्मेलन 2023 के दौरान दिल्ली के एनसीटी के अधिकार क्षेत्र में मोटर, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान उतारना, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा-जंपिंग आदि करना राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और ऐसा करना भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडनीय होगा।”
कहा गया है, “चूंकि सभी संबंधितों को व्यक्तिगत रूप से नोटिस नहीं भेजा जा सकता है, इसलिए आदेश एकपक्षीय रूप से पारित किया जाता है। यह आदेश दिनांक 01.07.2019 से लागू होगा। 29 अगस्त और 12 सितंबर तक 15 दिनों की अवधि के लिए लागू रहेगा (दोनों दिन सम्मिलित) जब तक कि इसे पहले वापस न ले लिया जाए।”
Advertisement
Next Article