India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली मेट्रो स्टेशन की दीवारों पर लिखे थे खालिस्तानी स्लोगन, दो आरोपी गिरफ्तार

12:36 PM Aug 31, 2023 IST
Advertisement
दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने 27 अगस्त को दिल्ली के 5 से अधिक मेट्रो स्टेशनों पर खालिस्तान समर्थक और नारों को चित्रित करने के मामले में गुरुवार को पंजाब से दो लोगों को हिरासत में लिया,  पुलिस ने कहा कि आगे की जांच की जा रही है।
इससे पहले, भारत की अध्यक्षता में अगले महीने राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने वाले G20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली भर में कई मेट्रो स्टेशनों की दीवारों को खालिस्तान समर्थक के रूप में विरूपित पाए जाने के बाद एक मामला दर्ज किया गया था।
4 मेट्रो स्टेशनों पर  खालिस्तानी समर्थन में  लिखे थे नारे 
पुलिस ने रविवार को कहा, दिल्ली पुलिस अधिकारी के मुताबिक, मामला भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए, धारा 505 और विरूपण अधिनियम के तहत दर्ज किया गया है। हमें सुबह 11 बजे नांगलोई पुलिस स्टेशन में नारेबाजी के बारे में जानकारी मिली। मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच शुरू कर दी गई है. 4 मेट्रो स्टेशनों पर नारे लिखे गए हैं, पुलिस आयुक्त बताया, धारा 153 ए, 505 और विरूपण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।धारा 153ए धर्म, जाति, भाषा या स्थान में अंतर के आधार पर लोगों के वर्गों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने या भय या भय पैदा करने वाले बयानों, भाषणों या कृत्यों को अपराध मानती है और दंडित करती है। दूसरी ओर, धारा 505 ऐसे बयानों, रिपोर्टों या अफवाहों को अपराध मानती है जो सशस्त्र बलों के सदस्यों या पुलिस अधिकारी को अपना कर्तव्य निभाने से इनकार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
 सिख फॉर जस्टिस के कार्यकर्ताओं ने की थी कायराना हरकत
अलगाववादी खालिस्तान समूह के संगठन सिख फॉर जस्टिस  के संदिग्ध कार्यकर्ताओं ने खालिस्तान समर्थक नारों के साथ कई मेट्रो स्टेशनों को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे जी20 शिखर सम्मेलन से पहले सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ गईं। दिल्ली पुलिस द्वारा साझा की गई तस्वीरों में मेट्रो स्टेशनों की दीवारों पर “दिल्ली बनेगा खालिस्तान” और “खालिस्तान जिंदाबाद” जैसे नारे लिखे नजर आ रहे हैं। एक अधिकारी ने कहा, “सिख्स फॉर जस्टिस  ने दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के कच्चे फुटेज भी जारी किए, जिन्हें खालिस्तान समर्थक नारों से विरूपित किया गया था। अधिकारी ने कहा, “संदिग्ध एसएफजे कार्यकर्ताओं ने खालिस्तान समर्थक नारों के साथ दिल्ली में शिवाजी पार्क से पंजाबी बाग तक कई मेट्रो स्टेशनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।
Advertisement
Next Article