India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bilkis Bano मामले में 3 दोषियों ने किया SC का रुख

02:37 PM Jan 18, 2024 IST
Advertisement

Bilkis Bano मामले के 11 दोषियों में से तीन ने जेल अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए समय बढ़ाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। तीनों दोषियों की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता वी चिताम्बरेश ने न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख करते हुए मामले को तत्काल सूचीबद्ध करने की मांग करते हुए कहा कि आत्मसमर्पण का समय 21 जनवरी को समाप्त हो रहा है।

Highlights:

न्यायमूर्ति नागरत्ना ने कहा कि बिलकिस बानो मामले में फैसला सुनाने वाली पीठ, जिसमें वह और न्यायमूर्ति उज्ज्वल भुइयां शामिल हैं, को आवेदनों पर सुनवाई करनी है। इसके बाद शीर्ष अदालत ने अपनी रजिस्ट्री को पीठ के गठन और मामले को शुक्रवार को सूचीबद्ध करने के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश से आदेश लेने का निर्देश दिया। एक अन्य वकील ने पीठ को बताया कि एक अन्य दोषी भी दिन के दौरान आवेदन दायर करेगा। आवेदन तीन दोषियों - गोविंदभाई नाई, मितेश चिमनलाल भट्ट, और रमेश रूपाभाई चंदना - द्वारा दायर किए गए हैं, जिन्हें अन्य लोगों के अलावा, बिलकिस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार और उसके परिवार के सदस्यों की हत्या के मामले में गुजरात सरकार द्वारा छूट दी गई थी। 2002 गोधरा दंगे. उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई लेकिन 14 साल की सजा काटने के बाद अगस्त 2022 में रिहा कर दिया गया।

गोविंदभाई ने स्वास्थ्य समस्याओं और इस तथ्य का हवाला देते हुए आत्मसमर्पण करने के लिए चार सप्ताह का समय बढ़ाने की मांग की है कि वह अपने बुजुर्ग माता-पिता के एकमात्र देखभालकर्ता हैं। रमेश रूपाभाई चंदना ने स्वास्थ्य समस्याओं, फसलों की कटाई और अपने बेटे की शादी का हवाला देते हुए छह सप्ताह का विस्तार मांगा। 62 वर्षीय मितेश चिमनलाल भट्ट का कहना है कि वह एक वृद्ध वरिष्ठ नागरिक हैं, उन्होंने मोतियाबिंद के लिए आंखों की सर्जरी कराई है और फसलों की आसन्न कटाई के कारण आत्मसमर्पण करने के लिए छह सप्ताह का समय मांगा है। 8 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने 11 दोषियों को सजा में छूट देने के गुजरात सरकार के आदेश को रद्द कर दिया। इसने गुजरात सरकार के माफी आदेश को रद्द कर दिया था, जिसके द्वारा दोषियों को समय से पहले रिहा कर दिया गया था, और उन्हें दो सप्ताह के भीतर जेल अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए कहा था। पीठ ने माना था कि गुजरात सरकार छूट के आदेश पारित करने में सक्षम नहीं है, बल्कि महाराष्ट्र सरकार है।

यह माना गया कि 13 मई, 2022 का निर्णय, जिसके द्वारा शीर्ष अदालत की एक अन्य पीठ ने गुजरात सरकार को 1992 की नीति के अनुसार दोषी की सजा में छूट पर विचार करने का निर्देश दिया था, अदालत के साथ "धोखाधड़ी करके" और सामग्री को दबाकर प्राप्त किया गया था। पीठ ने कहा कि दोषियों ने साफ हाथों से अदालत का दरवाजा नहीं खटखटाया था, उन्होंने कहा कि इस अदालत के समक्ष कार्यवाही "तथ्यों को दबाने" के कारण हुई थी और यही कारण है कि यह इस अदालत में धोखाधड़ी है। शीर्ष अदालत का फैसला बिलकिस बानो और अन्य द्वारा 11 दोषियों की समयपूर्व रिहाई को चुनौती देने वाली याचिका पर आया था। इससे पहले, गुजरात सरकार ने अपने हलफनामे में दोषियों को दी गई छूट का बचाव करते हुए कहा था कि उन्होंने जेल में 14 साल की सजा पूरी कर ली है और उनका "व्यवहार अच्छा पाया गया है।" मार्च 2002 में, गोधरा के बाद हुए दंगों के दौरान, बानो के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया और उसकी तीन साल की बेटी सहित उसके परिवार के 14 सदस्यों को मरने के लिए छोड़ दिया गया। जब दंगाइयों ने वडोदरा में उनके परिवार पर हमला किया तब वह पांच महीने की गर्भवती थीं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article