India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली वालों को सौगात , 350 नयी इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई गई

01:50 AM Feb 15, 2024 IST
Advertisement

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को यहां 350 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई। इन नयी बसों का परिचालन शुरू होने के साथ ही दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 1650 हो गयी है।

350 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी
उपराज्यपाल वी.के सक्सेना ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत के साथ डीडीए के बांसेरा सराय काले खां से 350 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।’’ एक अन्य पोस्ट में उन्होंने कहा कि दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करने और शहर में एक मजबूत हरित सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए एफएएमई-द्वितीय योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा कुल 1,650 में से 900 इलेक्ट्रिक बसें प्रदान की गई हैं।
कार्यक्रम में केजरीवाल से पूछा गया कि क्या सरकार की सभी के लिए यात्रा मुफ्त करने की कोई योजना है तो उन्होंने कहा, ‘‘हम आपके सुझाव पर विचार करेंगे।’’ केजरीवाल ने पोस्ट में कहा, ‘‘ आज हम दिल्ली के लोगों को 350 इलेक्ट्रिक बसें समर्पित कर रहे हैं। इसके साथ ही हमारी ई-बसों की संख्या 1650 हो गयी है।’’

जितनी अधिक इलेक्ट्रिक बसें होंगी, प्रदूषण उतना ही कम - गहलोत 
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, ‘‘ पहले, सभी इलेक्ट्रिक बसों को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के अधीन वाले डिपो में शामिल किया गया था। डीआईएमटीएस बसों को संचालित करने के लिए रोहिणी सेक्टर-37 और बुराड़ी में डिपो बनाए गए हैं, जबकि डीटीसी बसें सुखदेव विहार से संचालित की जाएंगी।’’ गहलोत ने कहा कि मोहल्ला बस के लिए लोगों को थोड़ा इंतजार करना होगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली की सड़कों पर जितनी अधिक इलेक्ट्रिक बसें होंगी, प्रदूषण उतना ही कम होगा।

Advertisement
Next Article