India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AAP और BJP में G20 शिखर समित को लेकर हुए सौंदर्यीकरण का श्रेय लेने पर मची होड़, मीनाक्षी लेखी ने केजरीवाल सरकार को घेरा

11:59 AM Sep 04, 2023 IST
Advertisement
9 और 10 सितंबर को होने वाले बड़े जी20 शिखर सम्मेलन से पहले राष्ट्रीय राजधानी के सौंदर्यीकरण को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच चल रही जुबानी जंग पर केंद्रीय मंत्री ने निशाना साधा। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने एमसीडी और पीडब्ल्यूडी के प्रयासों को स्वीकार करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी  सरकार बदलाव का सारा श्रेय नहीं ले सकती क्योंकि वह “कार्रवाई में गायब” थी।
शिखर समिट में कई देश के नेता होंगे शामिल
शिखर सम्मेलन की तैयारी में, जिसमें जी20 के इतिहास में विश्व नेताओं और प्रतिनिधियों की सबसे बड़ी सभा होगी, राष्ट्रीय राजधानी में सड़कों और प्रमुख सार्वजनिक स्थानों को सजावटी रोशनी, फव्वारे और होर्डिंग्स से सजाया जा रहा है। पूरे शहर में सड़कों और अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों की सफाई भी जारी है। भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत आयोजित होने वाले इस बड़े आयोजन में 20 सदस्य देशों सहित 40 देशों के गणमान्य लोग शामिल होंगे।
जानिए इस श्रेय को लेकर हो रहे विवाद की वजह
 दिल्ली के कई क्षेत्र विभिन्न मंत्रालयों या प्राधिकरणों के क्षेत्रीय दायरे में आते हैं। कुछ छावनी बोर्ड के अंतर्गत आते हैं, जो रक्षा मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है, जबकि कुछ अन्य एनडीएमसी के अंतर्गत आते हैं, जो गृह मंत्रालय , सड़क परिवहन मंत्रालय के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा चलाया जाता है। और दिल्ली नगर निगम और पीडब्ल्यूडी, जो दिल्ली सरकार के अधीन हैं। पिछले कई सालों में PWD और MCD के अधिकारियों और कर्मचारियों ने काम क्यों नहीं किया? ऐसा इसलिए है क्योंकि इन अधिकारियों के पास उचित दिशा का अभाव है क्योंकि नेता किसी और चीज़ में व्यस्त थे।

आप ने कहा, दिल्ली को साफ बनाने में पीडब्ल्यूडी, एमसीडी की बड़ी भूमिका
आप ने कहा, पिछले कुछ हफ्तों में, दिल्ली के विधायकों, पार्षदों और निगम कार्यकर्ताओं ने जी20 शिखर सम्मेलन से पहले शहर को चमकाने के लिए कड़ी मेहनत की है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी, एमसीडी और अन्य विभागों के इंजीनियर और कर्मचारी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हालाँकि, यह स्वच्छता अभियान केवल G20 या इसी तरह के आयोजनों के लिए नहीं होना चाहिए। हमें अपने शहर को हर समय साफ रखने का संकल्प लेना चाहिए,” सीएम केजरीवाल ने हाल ही में एक्स पर दिल्ली की सड़कों की सफाई करने वाले कार्यकर्ताओं के एक विधायक के पोस्ट को साझा करते हुए पोस्ट किया था।

Advertisement
Next Article