India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AIIMS Delhi: दुनिया में सबसे कम उम्र में हुई इस बच्ची की Awake Brain Surgery

01:30 PM Jan 06, 2024 IST
Advertisement

AIIMS Delhi: एम्स दिल्ली में बाएं पेरिसिल्वियन इंट्राएक्सियल ब्रेन ट्यूमर(left perisylvian intraaxial brain tumor) के लिए एक पांच वर्षीय लड़की की अवेक क्रैनियोटॉमी (conscious sedation technique) सर्जरी की गई है। वह इस प्रक्रिया से गुजरने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बन गई है। उसने पूरी प्रक्रिया में बहुत अच्छा सहयोग किया और अंत में ऑपरेशन के बाद भी ठीक रही।

टीम का काम रहा सराहनीय

AIIMS की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि उच्च गुणवत्ता वाले कार्यात्मक MRI मस्तिष्क अध्ययन प्रदान करने के लिए न्यूरो एनेस्थीसिया और न्यूरोरेडियोलॉजी टीमों द्वारा उत्कृष्ट टीम वर्क और समर्थन था। अवेक क्रैनियोटॉमी एक न्यूरोसर्जिकल तकनीक और क्रैनियोटॉमी का प्रकार है जो एक सर्जन को मस्तिष्क क्षति से बचने के लिए रोगी के जागते समय ब्रेन ट्यूमर को हटाने की अनुमति देता है। सर्जरी के दौरान, न्यूरोसर्जन महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कॉर्टिकल मैपिंग करता है, जिसे वाक् मस्तिष्क कहा जाता है, जिसे ट्यूमर को हटाते समय परेशान नहीं किया जाना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article