India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi के LNJP अस्पताल पर भ्रष्टाचार निरोधक शाखा का छापा

03:15 PM Jan 10, 2024 IST
Advertisement

सरकारी अस्पतालों में नकली और गैर-मानक दवाओं की कथित खरीद और आपूर्ति को लेकर भ्रष्टाचार निरोधक शाखा की एक टीम ने मंगलवार को Delhi के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में छापा मारा।

Highlights:

एसीबी के मुताबिक, 5 जनवरी को आईपीसी की धारा 7ए पीओसी (भ्रष्टाचार), धारा 120बी, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था। एसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीम ने एलएनजेपी अस्पताल के कर्मचारियों और अधिकारियों से पूछताछ की और मामले से जुड़े कुछ दस्तावेज भी जब्त किये। एसीबी की टीम करीब 3 घंटे तक अस्पताल में मौजूद रही। शिकायत उप सचिव सतर्कता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने की थी। यह आरोप लगाया गया था कि 13 अलग-अलग आपूर्तिकर्ताओं द्वारा आपूर्ति किए जा रहे चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपकरण अच्छी गुणवत्ता के नहीं थे।

एफआईआर के अनुसार, एसीबी ने अस्पताल से कुछ नमूने भी लिए हैं जिनमें रोल्ड बैंडेज, अवशोषक कपास, लेटेक्स परीक्षा दस्ताने और इन्फ्यूजन सेट शामिल हैं और उन्हें परीक्षण के लिए भेजा गया है। एफआईआर में कहा गया है कि दिल्ली के एलएनजेपी, लाल बहादुर शास्त्री (एलबीएस), दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू), संजय गांधी मेमोरियल, जेएसएस और जीटीबी अस्पतालों को मेडिकल और सर्जिकल उपकरणों की आपूर्ति की जाती है। गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा मामले की सीबीआई जांच का निर्देश दिए जाने के कुछ दिनों बाद, दिल्ली सरकार ने कहा कि सभी घटिया वस्तुएं केंद्र सरकार के पोर्टल GeM (गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस) से लाई गई थीं।

दिल्ली सरकार ने आगे कहा कि जांच सीबीआई से कराई जानी चाहिए. “सभी घटिया वस्तुएं केंद्र सरकार के GeM नामक पोर्टल से खरीदी गई थीं। वित्त के नियमों ने यह अनिवार्य कर दिया है कि सरकारी विभाग GeM से उत्पाद खरीदें और केवल यदि वे GeM पर उपलब्ध नहीं हैं, तो उन्हें निविदाओं के माध्यम से खुले बाजार से खरीदा जा सकता है। दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा, यह आश्चर्यजनक है कि केंद्र सरकार अपने पोर्टल पर ऐसे विक्रेताओं को अनुमति दे रही है जो घटिया उत्पाद दे रहे हैं। “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ऐसे उत्पादों की आपूर्ति न केवल दिल्ली सरकार को, बल्कि अन्य राज्य सरकारों और केंद्र सरकार को भी की जा रही है। इसकी जांच सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसी से कराई जानी चाहिए ताकि जीईएम के बारे में सच्चाई सामने आ सके।'

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article