India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दुकान 24X7 संचालित करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी

08:57 PM Jan 14, 2024 IST
Advertisement

बत्तीस और प्रतिष्ठानों - विभागीय स्टोर, सौंदर्य प्रसाधन और सौंदर्य उत्पाद बेचने वाली दुकानें, और मिठाई की दुकानों - को राजधानी में 24x7 संचालित करने की अनुमति दी जाएगी, जिससे ऐसे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों की कुल संख्या 667 से अधिक हो जाएगी। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 32 प्रतिष्ठानों को 24x7x365 आधार पर काम करने के लिए दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम, 1954 की धारा 14, 15 और 16 के तहत प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से संबंधित

आधिकारिक बयान के अनुसार, इनमें से 7 मंजूरी उन प्रतिष्ठानों को दी गई हैं जिन्होंने रात के समय अपनी महिला कर्मचारियों के लिए छूट के लिए आवेदन किया था। इसमें आगे कहा गया है कि प्रतिष्ठानों द्वारा कर्मचारियों की सुरक्षा के बारे में पुख्ता आश्वासन के साथ छूट दी गई है। ये 32 एप्लिकेशन लॉजिस्टिक्स और कूरियर सेवाओं, होटल और रेस्तरां, खुदरा व्यापार, भंडारण प्रबंधन सेवाओं और आयुर्वेद और खाद्य पदार्थों से संबंधित अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से संबंधित हैं। इनमें गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया लिमिटेड, हिवेलूप, ई-कॉमर्स ई-प्राइवेट शामिल हैं। लिमिटेड, सनी रिज किला रिसॉर्ट्स, स्कूटी लॉजिस्टिक्स, ऑर्गेनिक इंडिया प्राइवेट। लिमिटेड, और बीकानेरवाला इंटरनेशनल।

कमी दूर होने तक अस्थायी रूप से रोक दिए

21 दिसंबर 2023 तक श्रम विभाग में कुल 52 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 20 अपूर्ण, डुप्लिकेट, या कुछ मामलों में कमी वाले थे और कमी दूर होने तक अस्थायी रूप से रोक दिए गए थे। शेष 32 आवेदन श्रम विभाग द्वारा दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम, 1954 की धारा 14, 15 और 16 के तहत छूट देने के लिए प्रस्तावित किए गए हैं। इसके साथ, सक्सेना के कार्यभार संभालने के बाद से पिछले वर्ष छूट प्राप्त प्रतिष्ठानों की कुल संख्या 667 हो गई है।

कामकाजी स्थितियों को नियंत्रित

इनमें से 29 आवेदन अगस्त 2023 में और 83 आवेदन नवंबर 2023 में स्वीकृत किये गये। दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम की धारा 14 युवाओं और महिलाओं की कामकाजी स्थितियों को नियंत्रित करती है। इसमें कहा गया है कि किसी भी युवा व्यक्ति या महिला को रात 9 बजे के बीच, चाहे कर्मचारी के रूप में या अन्यथा, काम करने की आवश्यकता या अनुमति नहीं दी जा सकती है। गर्मियों के दौरान (1 अप्रैल से 30 सितंबर) सुबह 7 बजे तक और सर्दियों के दौरान (1 अक्टूबर से 31 मार्च) रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक।

प्रतिष्ठान छह कार्य दिवसों के बाद एक दिन के लिए बंद

दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम की धारा 15 दुकानों और प्रतिष्ठानों के खुलने और बंद होने के समय को नियंत्रित करती है। ऐसे समय सरकार द्वारा सामान्य या विशेष आदेशों द्वारा निर्धारित किये जाने चाहिए। दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम की धारा 16 में कहा गया है कि प्रत्येक दुकान और प्रतिष्ठान छह कार्य दिवसों के बाद एक दिन के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम, 1954 की धारा 4, सरकार को किसी भी दुकान या प्रतिष्ठान को अधिनियम के प्रावधानों से छूट देने का अधिकार देती है। वर्तमान मामले में, आवेदकों ने अधिनियम की धारा 14, 15 और 16 से छूट मांगी है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article