India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को मिलेगा Ayushman Yojana का लाभ

02:35 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

Ayushman Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में बुजुर्गों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार ने 70 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना में शामिल करने का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत स्वास्थ्य कवरेज को मंजूरी दी है। सरकार के इस पहल से 4.5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी देते हुए कि, इसका उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को पांच लाख रुपये के निशुल्क स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित करना है। सरकार ने कहा है कि योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा।

5 लाख तक की स्वास्थ्य सुविधा

70 साल और इससे अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यानी अब केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए आयु सीमा को खत्म कर दिया है और 70 प्लस के हर बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख तक का स्वास्थ्य सुविधा देने का फैसला किया है। इसमें आय का कोई सीमा बंधन नहीं रहेगा। यानी 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो इस योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे।

PM मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि हम हर भारतीय के लिए सुलभ, सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इसी को लेकर कैबिनेट ने 70 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों को हेल्थ कवरेज देने के लिए आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई के दायरे का और विस्तार करने का निर्णय लिया गया। यह योजना छह करोड़ नागरिकों की गरिमा, उनकी देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article