India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

DRDO और IIT दिल्ली ने बनाए हल्के वजन वाले बुलेट प्रूफ जैकेट

09:43 AM Sep 26, 2024 IST
Advertisement

Bullet Proof Jackets: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर एबीएचईडी (एडवांस्ड बैलिस्टिक्स फॉर हाई एनर्जी डिफेट) नामक हल्के वजन की बुलेट प्रूफ जैकेट विकसित की है।

हल्के वजन के बुलेट प्रूफ जैकेट किए विकसित

रक्षा मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, "रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर एबीएचईडी (एडवांस्ड बैलिस्टिक्स फॉर हाई एनर्जी डिफेट) नामक हल्के वजन की बुलेट प्रूफ जैकेट विकसित की है।

उचित मॉडलिंग और सिमुलेशन से किया निर्माण

जैकेट को IIT, दिल्ली में DRDO इंडस्ट्री एकेडेमिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (DIA-CEO) में विकसित किया गया है।" ये जैकेट पॉलिमर और स्वदेशी बोरॉन कार्बाइड सिरेमिक सामग्री से बनाई गई हैं। डिजाइन विन्यास डीआरडीओ के सहयोग से उचित मॉडलिंग और सिमुलेशन के बाद उच्च तनाव दर पर विभिन्न सामग्रियों के लक्षण वर्णन पर आधारित है।

निर्धारित अधिकतम वजन सीमा से हल्के

विज्ञप्ति में कहा गया है, "जैकेट के लिए कवच प्लेट प्रोटोकॉल के अनुसार सभी आवश्यक अनुसंधान एवं विकास परीक्षणों से गुजर चुके हैं। जैकेट उच्चतम खतरे के स्तर को पूरा करते हैं, और भारतीय सेना के संबंधित जनरल स्टाफ गुणात्मक आवश्यकता में निर्धारित अधिकतम वजन सीमा से हल्के हैं। विभिन्न बीआईएस स्तरों के लिए 8.2 किलोग्राम और 9.5 किलोग्राम के न्यूनतम संभावित वजन के साथ, ये मॉड्यूलर-डिज़ाइन जैकेट आगे और पीछे के कवच के साथ 360 डिग्री सुरक्षा प्रदान करते हैं।" चयन-मानदंड मैट्रिक्स के आधार पर, कुछ भारतीय उद्योगों को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और हैंडहोल्डिंग के लिए चुना गया था।

तीन उद्योगों को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित

केंद्र तीन उद्योगों को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित करने के लिए तैयार है। विज्ञप्ति के अनुसार, "रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ समीर वी कामत ने उपलब्धि पर डीआईए-सीओई को बधाई देते हुए कहा कि हल्के वजन वाली बुलेट प्रूफ जैकेट डीआरडीओ, शिक्षाविदों और उद्योग द्वारा सफल रक्षा अनुसंधान एवं विकास के प्रभावी पारिस्थितिकी तंत्र का उदाहरण है।" रक्षा अनुसंधान एवं विकास के लिए उद्योग और शिक्षा जगत को शामिल करने के लिए 2022 में आईआईटी दिल्ली में डीआरडीओ के संयुक्त उन्नत प्रौद्योगिकी केंद्र को संशोधित करके डीआईए-सीओई का गठन किया गया था। यह डीआरडीओ के वैज्ञानिकों, अकादमिक शोधकर्ताओं और उद्योग भागीदारों को शामिल करते हुए उन्नत प्रौद्योगिकियों पर विभिन्न परियोजनाओं को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहा है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article