India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

स्कूलों में बम की धमकियों पर केंद्र सरकार सख्त, SOP बनाने की तैयारी में सरकार

09:51 PM May 06, 2024 IST
Advertisement

Schools Bomb Threat News: इन दिनों स्कूलों को सिलिसलेवार रूप से बम की धमकी मिल रही है ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों और केंद्र सरकार के कान खड़े हो गए है। इसी क्रम में आज केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने पिछले सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी के कुछ स्कूलों को धमकी भरे फर्जी ईमेल भेजने जाने के मद्देनजर सोमवार को स्थिति की समीक्षा की और स्कूलों में सुरक्षा बढ़ाने, सीसीटीवी कैमरे और ईमेल की नियमित निगरानी की जरूरत पर जोर दिया।

Highlights:

क्यों पड़ी SOP ( Standard Operating Procedure) बनाने की जरुरत ?

दरअसल, हाल के दिनों दिल्ली-एनसीआर के 200 से अधिक स्कूलों को एक मई एक जैसे धमकी भरे ई-मेल मिले जिनमें दावा किया गया था कि उनके परिसर में विस्फोटक लगाए गए थे। इसके बाद बड़े पैमाने पर निकासी और तलाशी अभियान चलाया गया और घबराए हुए माता-पिता अपने बच्चों को लेने के लिए स्कूल पहुंचने लगे। हालांकि तलाशी के दौरान कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला।

ताज़ा मामले में, गुजरात के अहमदाबाद में सोमवार को 10 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला ईमेल मिला है, लेकिन पुलिस ने सभी विद्यालयों की तलाशी के बाद इसे फर्जी करार दिया।

एक्टिव रिस्पांस सिस्टम और तकनीक का उपयोग करें स्कूल

केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने दिल्ली पुलिस और स्कूलों से एक्टिव रिस्पॉन्स सिस्टम तैयार रखने को भी कहा ताकि झूठी सूचना से बचाव किया जा सके और कोई अनावश्यक दहशत न फैले। अपने बयान में गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, “ गृह सचिव ने पिछले सप्ताह दिल्ली के कुछ स्कूलों को मिले फर्जी ईमेल के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने भविष्य में ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विस्तृत प्रोटोकॉल और एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) तैयार करने की जरूरत पर बल दिया।” बता दें कि बैठक में दिल्ली के मुख्य सचिव और दिल्ली के पुलिस आयुक्त शामिल हुए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article