India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, छाया रहेगा घना कोहरा, IMD ने जारी किया Red Alert

03:12 AM Jan 20, 2024 IST
Advertisement

राष्ट्रीय राजधानी 19 जनवरी यानि (बीते शुक्रवार) को भी शीतलहर की चपेट में रही और दिन में अधिकतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसमी औसत से 5 डिग्री कम है, जबकि सुबह न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस था, जो औसत से एक डिग्री कम है।
घना से बहुत घना कोहरा और ठंड से गंभीर ठंड का दिन होने की संभावना
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि घना से बहुत घना कोहरा और ठंड से गंभीर ठंड का दिन होने की संभावना है।
आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट
विभाग ने शुक्रवार को एक रेड अलर्ट भी जारी किया, जिसमें कहा गया कि अगले पांच दिन उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है, जबकि अगले तीन दिन क्षेत्र में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने की संभावना है।
उत्तर भारत में शीत लहर/ठंडे दिन जारी रहने की संभावना
विभाग ने बताया कि चूंकि समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 130-140 नॉट की गति से जेट स्ट्रीम हवाएं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्रचलित हैं, इससे ठंडी हवाएं बन रही हैं और उत्तर भारत में शीत लहर/ठंडे दिन की स्थिति बढ़ रही है। जेट स्ट्रीम की इसी तरह की तीव्रता अगले तीन-चार दिन जारी रहने की संभावना है।
उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी
आईएमडी ने कहा कि उत्तरी राजस्थान और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान दो से पाँच डिग्री सेल्सियस के बीच और पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तथा राजस्थान और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में छह से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच है।
आईएमडी ने कहा कि यह दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस नीचे है। आज, बीकानेर (पश्चिमी राजस्थान) और कानपुर (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।“

Advertisement
Next Article