India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CUET UG 2024: दिल्ली में आज होने वाली CUET-UG की परीक्षा टली, जानें एग्जाम की नई तारीख

12:18 AM May 15, 2024 IST
Advertisement

CUET UG 2024: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को कहा कि 15 मई को होने वाली संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा -स्नातक (सीईयूटी-यूजी) को अपरिहार्य कारणों से दिल्ली भर के केंद्रों के लिए स्थगित कर दिया गया है। दिल्ली में परीक्षा अब 29 मई को होगी। उम्मीदवारों के लिए अब संशोधित एडमिट एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। हालांकि यह परीक्षा बाकी जगहों पर होगी. 16, 17 और 18 मई को सभी जगहों पर परीक्षा होगा।

कहां कहां होने वाली थी परीक्षा-

एनटीए के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 15 मई को होने वाली परीक्षा गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा सहित देश भर के सभी शहरों और विदेशों में आयोजित की जाएगी। एनटीए ने कहा कि दिल्ली सहित सभी केंद्रों पर अन्य तिथियों (16, 17 और 18 मई) को निर्धारित परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी।

किन किन पेपर्स का स्थगित हुआ परीक्षा-

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के बयान में कहा गया है कि , सभी संबंधित अभ्यर्थियों और हितधारकों को सूचित किया जा रहा है कि अपरिहार्य कारणों से, परीक्षा पेपर (रसायन विज्ञान – 306, जीवविज्ञान – 304, अंग्रेजी – 101 और सामान्य परीक्षा – 501) जो पहले 15 मई 2024 को निर्धारित की गई थी, केवल दिल्ली भर के केंद्रों में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए स्थगित कर दिया गया है।

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड-

दरसअल, दिल्ली में सीयूईटी यूजी परीक्षा कल यानी 15 मई 2024 से शुरू होना था, लेकिन उसे टाल दिया गया है. इस साल परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जा रही है। सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा का एडमिट कार्ड अगर अबतक आपने डाउनलोड नहीं किया है, तो exams.nta.ac.in/cuet-ug से डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए आयोजित किया जाता है.

अब छह पेपर ही लिखने होंगे-

इससे पहले जो सीयूईटी पेपर होता था उसमे 10 पेपर लिखने होते थे लेकिन अब इस साल से नियमों बदलाव हुआ है। अब से कैंडिडेट्स को सीयूईटी की परीक्षा पास करने के लिए केवल छह पेपर ही लिखने पड़ेंगे। इन पेपर्स में उम्मीदवार चार डोमेन पेपर, एक भाषा पेपर और एक जनरल टेस्ट का विकल्प चुन सकते हैं या फिर वे तीन डोमेन पेपर, दो भाषा पेपर और एक जनरल टेस्ट पेपर चुन सकते हैं। इस साल 13 लाख 40 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

Advertisement
Next Article