India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AIIMS दिल्ली परिसर की नई पहल, मरीजों के लिए शुरू की जाएगी ई-बस सेवा

09:41 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

Delhi AIIMS: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली निकटवर्ती मेट्रो स्टेशनों और बस स्टॉप से ​​परिसर के भीतर विभिन्न सुविधाओं तक कुशल अंतिम-मील परिवहन प्रदान करने के लिए इलेक्ट्रिक बसें (ई-बस) शुरू करेगा।

दिल्ली परिसर की नई पहल

इस सेवा का उद्देश्य लंबी पैदल यात्रा, महंगे ऑटोरिक्शा और मरीजों और उनके परिचारकों के लिए परिवहन विकल्पों की अनुपलब्धता से संबंधित समस्याओं को हल करना है, जिससे परिसर के भीतर यात्रा आसान और अधिक सुविधाजनक हो सके।

ई-बस सेवा का उद्देश्य मरीजों को सुविधा देना

अधिकारियों के अनुसार, इस ई-बस सेवा का उद्देश्य मरीजों के लिए कनेक्टिविटी और सेवाओं में सुधार करना और परिसर के भीतर आसान यात्रा की सुविधा प्रदान करना है। एयर-कंडीशनिंग, ऊर्जा-बचत प्रवेश के लिए लो फ्लोर और व्हीलचेयर एक्सेस जैसी आधुनिक सुविधाओं वाली ये ई-बसें (14-सीटर) केवल एम्स के मरीजों और उनके देखभाल करने वालों को प्रदान की जाएंगी।

नियमित दिनों में पीक ऑवर्स पर चलेगी बस

यह सेवा नियमित दिनों में पीक ऑवर्स (सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे) के दौरान हर 10 मिनट पर और छुट्टियों को छोड़कर सोमवार को हर 15 मिनट पर उपलब्ध होगी। ई-बसों में मरीजों की सुविधा के लिए शेल्टर और कॉल बटन के साथ निर्धारित स्टॉप होंगे। बेहतर सुरक्षा और लाइव मॉनिटरिंग के लिए ये बसें सीसीटीवी कैमरे और जीपीएस ट्रैकिंग से लैस होंगी। बसों की रियल-टाइम ट्रैकिंग और सर्विस फीडबैक के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध होगी और किराया संग्रह यूपीआई/एम्स स्मार्ट कार्ड के माध्यम से किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, इससे यातायात की भीड़ कम होगी और पर्यावरण प्रदूषण और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिलेगी, जबकि ध्वनि प्रदूषण को कम किया जा सकेगा। एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ (प्रो.) एम श्रीनिवास ने कहा, "हमारे मरीजों को सर्वोत्तम रोगी देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए की जा रही ऐसी पहलों के हिस्से के रूप में, हम एम्स नई दिल्ली में मरीजों के अनुभव को हर दिन बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह पहल न केवल हमारे मरीजों की परिवहन संबंधी समस्याओं का समाधान करेगी बल्कि परिसर के भीतर एक विश्वसनीय और सुविधाजनक सवारी भी प्रदान करेगी।" मीडिया सेल की पीआईसी डॉ. (प्रो.) रीमा दादा ने कहा, "हम चाहते हैं कि हमारे परिसर में आने वाले मरीजों और उनके परिचारकों की यात्रा बिल्कुल सहज और परेशानी मुक्त हो। यात्रा पैकेज की शुरुआत एक ऐसे मॉडल को आगे बढ़ाती है जो यात्रियों की आवाजाही के इर्द-गिर्द आकार लेता है, जो लंबे समय से द बोरिंग कंपनी नेटवर्क में व्यवसायों की महत्वाकांक्षा रही है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article