India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi : कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की पहली बैठक संपन्न

05:18 PM Dec 23, 2023 IST
Advertisement

Delhi कांग्रेस की नवगठित राष्ट्रीय गठबंधन समिति की पहली बैठक शनिवार को दिल्ली में संपन्न हुई। समिति की उद्घाटन बैठक के बाद बोलते हुए, एनएसी के संयोजक मुकुल वासनिक ने कहा कि समिति जल्द ही राज्य इकाइयों के साथ चर्चा के बाद "सीट-बंटवारे के फॉर्मूले" पर फैसला करेगी। उन्होंने कहा, "हम पहले राज्य इकाइयों से बात करेंगे। जल्द ही हम सीट-बंटवारे का फॉर्मूला बनाएंगे। इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं है। लेकिन हम जल्द से जल्द फैसला करेंगे।

वासनिक को संयोजक बनाया

कांग्रेस ने इस सप्ताह की शुरुआत में पांच सदस्यीय एनएसी का गठन किया, जिसमें वासनिक को संयोजक बनाया गया और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश सहित अनुभवी नेता अन्य राजनीतिक दलों के साथ संभावित गठबंधन के संबंध में चर्चा में शामिल हुए। आगामी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए।

2024 के लोकसभा चुनाव सिर्फ चार महीने दूर

इंडिया ब्लॉक की बैठक और सीट-बंटवारे पर, वासनिक ने कहा, "इंडिया ब्लॉक की कई बार बैठक हुई है। जहां भी (इंडिया ब्लॉक के) गठबंधन दल हैं, हम अपने नेताओं के साथ सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा करेंगे। चूंकि 2024 के लोकसभा चुनाव सिर्फ चार महीने दूर हैं, सीटों का आवंटन कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण हो गया है, खासकर हालिया चुनावी असफलताओं के बाद।

बैठक में 28 दलों की उपस्थिति

इंडिया ब्लॉक की चौथी बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर प्रस्ताव पारित करने और संसद से सांसदों के निलंबन के साथ संपन्न हुई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि एक प्रस्ताव पारित किया गया है कि सांसदों का निलंबन अलोकतांत्रिक है। यह बैठक हाल ही में संसद सुरक्षा उल्लंघन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग के कारण विपक्ष और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के बीच बढ़ते राजनीतिक तनाव के बीच हुई। बैठक में 28 दलों की उपस्थिति देखी गई।

Advertisement
Next Article