India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली HC ने असेंबली फेलो की सेवाओं की समाप्ति रोक हटी

07:07 PM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

दिल्ली कोर्ट ने मंगलवार को दिल्ली असेंबली रिसर्च सेंटर से जुड़े असेंबली फेलो और एसोसिएट फेलो की सेवाओं की समाप्ति पर लगी अंतरिम रोक हटा दी। उच्च न्यायालय ने विधानसभा सचिवालय द्वारा जारी पत्र पर रोक को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित एक आदेश के मद्देनजर रोक हटा दी। इससे पहले, 21 सितंबर को उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया था कि वे 6 दिसंबर को सुनवाई की अगली तारीख तक बने रहेंगे और उन्हें वजीफा का भुगतान किया जाएगा। इस आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई।

अदालत ने एक हस्तक्षेप आवेदन को किया खारिज

न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कि शीर्ष अदालत ने एक हस्तक्षेप आवेदन को खारिज करते हुए इस साल 5 जुलाई को पारित आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। औचित्य की मांग है कि अदालत को कोई अंतरिम आदेश पारित नहीं करना चाहिए था जिसका प्रभाव इस साल 5 जुलाई के आदेश और अन्य परिणामी आदेशों पर रोक लगाना हो। न्यायमूर्ति प्रसाद ने मंगलवार को पारित एक फैसले में कहा, "उपरोक्त के मद्देनजर, यह अदालत अपने आदेश दिनांक 21.09.2023 में दी गई रोक को हटाने के लिए इच्छुक है।

प्रतिवादियों द्वारा उक्त आदेश को रद्द करने के लिए एक आवेदन

न्यायमूर्ति प्रसाद ने कहा, हालांकि, उचित स्पष्टीकरण पाने के लिए याचिकाकर्ता के लिए शीर्ष अदालत से संपर्क करना हमेशा खुला है। उच्च न्यायालय ने कहा कि 5 जुलाई के पत्र को विशेष रूप से एनसीटी दिल्ली सरकार द्वारा एक हस्तक्षेप आवेदन में चुनौती दी गई थी, जिसमें शीर्ष अदालत के समक्ष विशेष रूप से तर्क दिया गया था कि उक्त पत्र पर रोक लगाई जानी चाहिए। 20 जुलाई के आदेश में, शीर्ष अदालत ने 5 जुलाई के पत्र पर रोक नहीं लगाने का फैसला किया। न्यायमूर्ति प्रसाद ने कहा, "याचिकाकर्ता के वकील का यह तर्क कि चूंकि शीर्ष अदालत ने हस्तक्षेप आवेदन में कोई आदेश पारित नहीं किया है, इसलिए यह अदालत उस पर विचार करने के लिए स्वतंत्र है, इसे कायम नहीं रखा जा सकता है।

उपराज्यपाल ने डीसीआरए के फेलो और एसोसिएट फेलो को अलग किया

शीर्ष अदालत के समक्ष विशेष रूप से यह तर्क दिया गया कि उपराज्यपाल ने जीएनसीटीडी के तहत वैधानिक निकायों या दिल्ली विधान सभा के साथ लगे 437 सलाहकारों के अनुबंध को समाप्त कर दिया है। पीठ ने कहा कि पूरे विवाद की उत्पत्ति 5 जुलाई के पत्र में निहित है जिसके द्वारा उपराज्यपाल ने डीसीआरए के फेलो और एसोसिएट फेलो को अलग कर दिया है। दूसरी ओर, प्रतिवादियों द्वारा उक्त आदेश को रद्द करने के लिए एक आवेदन दायर किया गया था। आवेदन में कहा गया कि एनसीटी दिल्ली सरकार द्वारा 2023 में याचिका दायर कर 2023 के अध्यादेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी गयी है।

याचिकाकर्ताओं की सेवाएं बंद

यह कहा गया था कि उक्त रिट याचिका में, एक हस्तक्षेप आवेदन होने के नाते, एक आवेदन भी दायर किया गया था, जिसमें 5 जुलाई को दिल्ली असेंबली रिसर्च सेंटर (डीएआरसी) में फेलो और एसोसिएट फेलो की सगाई को बंद करने वाले पत्र पर रोक लगाने की मांग की गई थी। वर्तमान आवेदन में यह तर्क दिया गया था कि चूंकि मामला शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित है, इसलिए इस अदालत को उत्तरदाताओं को डीआरसी में फेलो के रूप में याचिकाकर्ताओं की सेवाएं बंद करने से नहीं रोकना चाहिए था, क्योंकि यह स्थगन के समान होगा।

दिल्ली विधान सभा सचिवालय द्वारा उनके संपर्कों को समाप्त करने को चुनौती

5 जुलाई का पत्र, जिस पर सर्वोच्च न्यायालय ने हस्तक्षेप न करने का निर्णय लिया। इससे पहले, दिल्ली विधानसभा सचिवालय से जवाब मांगते हुए उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया था कि दिल्ली विधानसभा अनुसंधान केंद्र से जुड़े असेंबली फेलो/एसोसिएट फेलो की सेवाएं 6 दिसंबर को सुनवाई की अगली तारीख तक जारी रहेंगी और उन्हें वजीफा का भुगतान किया जाएगा। ऐसे 17 साथियों द्वारा एक याचिका दायर की गई थी जिसमें दिल्ली विधान सभा सचिवालय द्वारा उनके संपर्कों को समाप्त करने को चुनौती दी गई थी। पीठ ने विधानसभा सचिवालय के साथ-साथ सेवा और वित्त विभाग से दो सप्ताह के भीतर जवाब मांगा था।

याचिकाकर्ता की सेवाएं बंद नहीं

अदालत ने निर्देश दिया कि सुनवाई की अगली तारीख तक याचिकाकर्ता की सेवाएं बंद नहीं की जाएंगी और उन्हें वजीफा दिया जाएगा। पीठ ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ने पहले कहा था कि बर्खास्तगी के कारण याचिकाकर्ताओं की सेवाओं पर लागू नहीं होते। उच्च न्यायालय ने प्रतिवादियों को नोटिस जारी किया और विधानसभा सचिवालय के अचानक बदले रुख पर स्पष्टीकरण मांगा।

Advertisement
Next Article