India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi High Court: बाल श्रमिकों के लिए बकाया वेतन की वसूली को दी मंजूरी, दिल्ली HC का फैसला

03:12 PM Jan 12, 2024 IST
 Delhi High Court
Advertisement

Delhi High Court: दिल्ली हाईकोर्ट ने बचाए गए बाल श्रमिकों के लिए तत्काल वित्तीय सहायता और बकाया मजदूरी की वसूली के बारे में संयुक्त सुझावों को मंजूरी दे दी है और दिल्ली सरकार को इस तंत्र को अपनाने के निर्देश जारी किए हैं। बचाए गए बाल श्रमिकों के लिए बचाव प्रोटोकॉल भी जारी की है।

Highlights

बाल श्रमिकों को सही जगह बेजा जाए-HC

न्यायधीश मनमोहन और न्यायधीश मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा ने 8 जनवरी, 2023 को पारित एक फैसले में निर्देश दिया कि ऐसे बचाए गए बच्चे को दिल्ली सरकार की देखरेख में बाल देखभाल या किशोर गृह में रखा जाए। बचत बैंक खाता बच्चे के बचाव के तुरंत बाद संयुक्त रूप से खोला जाएगा। यदि बचाए गए बच्चे को उसके मूल स्थान पर वापस भेज दिया जाता है, तो उक्त जानकारी CDC द्वारा श्रम विभाग, NCT दिल्ली सरकार के साथ साझा की जाएगी, ताकि ऐसे बच्चे के लिए खोले गए बैंक खाते की जानकारी दी जा सके। अदालत ने कहा कि सुनिश्चित की गई और आवश्यक वित्तीय सहायता के साथ-साथ बकाया वेतन की वसूली ऐसी जानकारी प्राप्त होने के एक सप्ताह के भीतर ऐसे खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। इस घटना में कि बचाया गया बच्चा जो सीडब्ल्यूसी की देखरेख में रहा और ऐसे सीडब्ल्यूसी में रहने की अवधि के दौरान वयस्क हो जाता है, तो ऐसे व्यक्ति को सीधे उस बैंक में आवेदन करना होगा जहां उसका खाता खोला गया है। नाम, उसे अकेले व्यक्ति के रूप में ऐसे खाते को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

बकाया वेतन की वसूली के सुझाव को मंजूरी दे दी

पीठ ने कहा, NGO और सतर्कता समितियां बचाए गए बच्चों या उनके माता-पिता या अभिभावकों के बैंक खाते के विवरण और अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों और रिकॉर्ड से संबंधित जानकारी प्रदान करने में सभी समन्वय और सहायता प्रदान करेंगी।अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि ऐसे मामलों में जहां आरोपी नियोक्ता या मालिक द्वारा दो सप्ताह की निर्धारित अवधि के भीतर बकाया वेतन जमा नहीं किया जाता है, संबंधित प्राधिकारी द्वारा वसूली प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे और संबंधित एसडीएम द्वारा बकाया राशि को भू-राजस्व के बकाया के रूप में वसूल किया जाएगा। ऐसे मामलों में जहां बंधुआ बाल श्रम के लिए बकाया मजदूरी की वसूली की जाती है, उसे तत्काल वित्तीय सहायता के लिए उल्लिखित समान प्रक्रियाओं में उक्त बच्चे, उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को वितरित किया जाएगा। अदालत ने कहा, ऐसा वितरण ऐसी वसूली के एक सप्ताह के भीतर किया जाएगा।

बच्चों के तीन बैंक खातों में भेजी जाएगी देय राशि

पीठ ने दिल्ली सरकार के संबंधित विभाग को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि याचिकाकर्ता के वकील द्वारा बचाए गए बच्चों के तीन बैंक खातों में देय राशि दो सप्ताह के भीतर भेज दी जाए।

अदालत का फैसला बंधुआ मजदूरी के एक नाबालिग पीड़ित के पिता की याचिका पर आया और याचिकाकर्ता के बच्चे और राज्य में बंधुआ मजदूरी के 115 अन्य पीड़ितों की लंबे समय से लंबित बकाया मजदूरी की शीघ्र वसूली के लिए प्रतिवादी अधिकारियों से निर्देश मांगा गया। दिल्ली में, जहां बकाया वेतन की वसूली के लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article