India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली के वोटर्स में युवाओं की संख्या अधिक, एक लाख से अधिक युवा पहली बार करेंगे मतदान

08:59 AM May 06, 2024 IST
Advertisement

Delhi Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव शुरू हो चुके हैं। कल इस चुनाव का तीसरा चरण है। बता दें दिल्ली में 25 मई को मतदान होने हैं। इस बार दिल्ली में मचदान देने वालो में अधिक लोग युवा ही है। राजधानी में पिछले तीन माह में अब तक 18 से 19 वर्ष की उम्र के 95 हजार से अधिक नए युवा मतदाता जुड़ चुके हैं। 26 अप्रैल तक आवेदन करने वाले लोगों का मतदाता पहचान पत्र बनाने का काम चल रहा है।

Highlights

एक लाख युवा पहली बार करेंगे मतदान

राजधानी में पिछले तीन माह में अब तक 18 से 19 वर्ष की उम्र के 95 हजार से अधिक नए युवा मतदाता जुड़ चुके हैं। 26 अप्रैल तक आवेदन करने वाले लोगों का मतदाता पहचान पत्र बनाने का काम चल रहा है। इसलिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) कार्यालय को उम्मीद है कि सात मई को जब पूरक मतदाता सूची जारी होगी तो युवा मतदाताओं की संख्या थोड़ी और बढ़ जाएगी।

इसलिए दिल्ली में इस लोकसभा चुनाव में करीब ढाई लाख युवा मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। CEO कार्यालय ने युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ने का श्रेय मतदाता जागरूकता अभियान को दिया है।

18 से 19 वर्ष की उम्र के मतदाताओं अधिक

CEO कार्यालय के अनुसार, 22 जनवरी को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची में 18 से 19 वर्ष की उम्र के मतदाताओं की संख्या एक लाख 47 हजार 74 थी। इसके बाद मतदाता जागरूकता अभियानों के माध्यम से नए युवा मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए प्रेरित किया गया। इस वजह से नए आंकड़ों के अनुसार, 18 से 19 वर्ष के नए युवा मतदाताओं की संख्या दो लाख 43 हजार हो गई है। दिल्ली के सीईओ पी. कृष्णमूर्ति ने उम्मीद जताई कि पूरक मतदाता सूची के प्रकाशन होने पर नए युवा मतदाताओं की संख्या ढाई लाख तक पहुंच जाएगी।

मतदाता सूची में अधिक युवा

सीईओ कार्यालय के अनुसार दिल्ली के 1003 स्कूलों और 119 कालेजों में चुनावी साक्षरता क्लब, 11,458 चुनाव पाठशाला और मतदाता जागरूकता फोरम के 192 कार्यक्रम हुए हैं।

इस दौरान नए मतदाताओं खास तौर पर 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने के लिए प्रेरित किया गया। पी. कृष्णमूर्ति ने युवाओं सहित सभी मतदाताओं से चुनाव में बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article