India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi Metro करने जा रहा है बड़ा बदलाव, DMRC ने लिया फैसला

11:23 AM Jun 14, 2024 IST
Delhi Metro
Advertisement

Delhi Metro : दिल्ली (Delhi) मेट्रो ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। अब दिल्ली मेट्रो में यात्रा करना और भी ज्यादा सुरक्षित होगा। यानि अब अगर आपसे कोई गलती भी होती है तो इससे उन्हें कुछ बड़ा नुकसान नहीं होगा। दरअसल, यात्रियों (Delhi Metro) की सुरक्षा के लिहाज से डीएमआरसी ने बड़ा फैसला लिया है। अब दिल्ली मेट्रो के दरवाजों में साड़ी-रूमाल या किसी पतली चीज फंसने से हादसे नहीं होंगे।

Highlights

पहले इन लाइन्स पर होगा बदलाव, समझिए कैसै

स्टेटिक एंटी ड्रैग सिस्टम

Delhi Metro

इस सिस्टम (Delhi Metro) के लगने से मेट्रो के दरवाजे में .05 मीलीमीटर तक पतली की भी कोई चीज पकड़ में आ सकती है। अगर इस मोटाई की चीज फंसती है तो फिर दरवाजे पर लगी लाइट जलने लगेगी और गेट बंद ही नहीं होगा। इसका परिणाम होगा कि मेट्रो ट्रेन आगे नहीं बढ़ेगी। इससे किसी अनहोनी को होने से रोका जाएगा।

डायनेमिक एंटी ग्रैग सिस्टम

Delhi Metro

स्टेटिक एंटी ड्रैग सिस्टम जहां 0.5 मिमी तक पतली चीजों के फंसने से एक्टिव होगा, वहीं डायनेमिक एंटी ग्रैग सिस्टम 0.8 मिमी की पतली चीजें फंसने पर एक्टिव होगा। साड़ी, बैग, रूमाल या कोई और चीज फंसने पर यह सिस्टम एक्टिवेट (Delhi Metro) हो जाएगा और दरवाजा बंद नहीं होगा। इससे इमरजेंसी ब्रेक लग जाएगी। ऐसे में ट्रेन आगे नहीं बढ़ेगी।

मौजूदा सिस्टम क्या है?

Delhi Metro

अभी मेट्रो में जो तकनीक है, उसमें 15 मिमी तक पतली किसी चीज के फंसने पर दरवाजे बंद नहीं होते हैं। मगर इन दोनों तकनीकों के आने के बाद से पतली से पतली चीज फंसने पर भी दरवाजे बंद नहीं होंगे और मेट्रो आगे नहीं बढ़ेगी। इससे मेट्रो में होने वाले हादसों पर लगाम लगेगी। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में दिल्ली (Delhi Metro) के इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के दरवाजे में साड़ी फंसने से एक महिला की मौत हो गई थी। इसके बाद ही दिल्ली मेट्रो ने इस सिस्टम को लगाने का फैसला किया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article