India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Republic Day पर दिल्ली मेट्रो में मिलेगी खास सुविधा, यहां देखे सारी जानकारी

12:39 PM Jan 25, 2024 IST
Advertisement

Delhi Metro Special Timing on Republic Day: हर साल की तरह, आगामी 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रो कुछ खास बदलावों के साथ चलेगी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली में भव्य परेड का आयोजन होता है, जिसे देश भर के लोग देखने के लिए उत्सुक रहते हैं। लेकिन इस भव्य आयोजन में शामिल होने के लिए समय पर पहुंचना एक बड़ी चुनौती होती है।इस बार देशवासियों को परेड देखने का आसान मौका देने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने खास टाइमिंग लागू करने का फैसला किया है। तो चलिए, विस्तार से जानते हैं कि इस गणतंत्र दिवस पर दिल्ली मेट्रो का टाइम टेबल कैसा होगा।

सुबह 4 बजे से शुरू होगी सेवा (Delhi Metro Special Timing on Republic Day):

(Delhi Metro Special Timing on Republic Day) दिल्लीवासियों की सुविधा के लिए गणतंत्र दिवस के दिन सभी लाइनों पर मेट्रो सेवा सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएगी। आमतौर पर दिल्ली मेट्रो सुबह 6 बजे से ही चलती है, लेकिन इस बार खास तौर पर सुबह 4 बजे से ही ट्रेनें चलेंगी, जिससे लोग सुबह जल्दी उठकर कार्याक्रम में शामिल हो सकेंगे। सुबह 4 बजे से सुबह 6 बजे तक मेट्रो ट्रेनों का परिचालन हर 30 मिनट में एक बार होगा। यानी आपको हर स्टेशन पर अधिकतम 30 मिनट का ही इंतजार करना पड़ेगा। सुबह 6 बजे के बाद दिल्ली मेट्रो सामान्य समय-सारिणी के अनुसार चलेगी। यानी सोमवार से शनिवार तक सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक और रविवार को सुबह 6:30 बजे से रात 11 बजे तक सेवा उपलब्ध रहेगी।

परेड देखने के लिए खास सुविधा:

गणतंत्र दिवस के परेड को देखने के लिए कार्यालयों के पास स्थित मेट्रो स्टेशनों पर खास इंतजाम किए जाएंगे। इन स्टेशनों पर बड़ी स्क्रीन लगाई जाएंगी, जहां लोग परेड का लाइव प्रसारण देख सकेंगे। साथ ही, इन स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए जाएंगे।

किन स्टेशनों से आसानी से जाएं परेड देखने?

परेड देखने के लिए आप इन स्टेशनों से आसानी से जा सकते हैं:

ई-कार्ड धारकों के लिए खास सुविधा:

गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर समारोह में शामिल होने के लिए इ-कार्ड धारकों को खास सुविधा दी जा रही है। उन्हें केवल वापसी यात्रा के लिए ही टोकन लेना होगा। यानी जाने के लिए टोकन लेने की जरूरत नहीं है। बस, अपने ई-कार्ड को एंट्री गेट पर टैप करें और प्रवेश करें। वापसी में टोकन लेना न भूलें!

टिकट खरीदने की सुविधा:

(Delhi Metro Special Timing on Republic Day) गणतंत्र दिवस के दिन भी आप स्मार्ट कार्ड या टोकन के माध्यम से टिकट खरीद सकते हैं। साथ ही, दिल्ली मेट्रो मोबाइल ऐप के जरिए भी आप टिकट खरीद सकते हैं। गणतंत्र दिवस के लिए मेट्रो का किराया सामान्य ही रहेगा। आपको किसी भी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

पार्किंग की सुविधा:

दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है। गणतंत्र दिवस के दिन भी आप अपनी गाड़ी इन पार्किंग स्थलों में खड़ी कर सकते हैं। गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में यातायात जाम होने की संभावना है। ऐसे में दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प है। इससे आप न केवल यातायात जाम से बचेंगे, बल्कि समय भी बचाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article