India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi News : दिल्ली पुलिस ने जल बोर्ड की पानी की पाइपलाइनों का किया निरीक्षण

04:08 PM Jun 17, 2024 IST
Delhi News
Advertisement

Delhi News : राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट के बीच और दिल्ली के जल मंत्री आतिशी द्वारा शहर के पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को पत्र लिखकर पानी की पाइपलाइनों की चोरी और नुकसान से बचाने के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात करने का अनुरोध करने के एक दिन बाद, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने सोमवार को दक्षिण पूर्वी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन इलाके में दिल्ली जल बोर्ड की पाइपलाइनों का निरीक्षण किया।

Highlight : 

पानी की पाइपलाइन पर निगरानी

हजरत निजामुद्दीन थाने के सब इंस्पेक्टर एमएल मीना ने मीडिया को बताया, मूल रूप से, यहां जल बोर्ड की पानी की पाइपलाइन की उचित तरीके से गश्त की जाती है। हम जल बोर्ड की पानी की पाइपलाइन पर उचित निगरानी रखते हैं कि कोई रिसाव न हो, इसमें कोई खराबी न हो। इससे पहले रविवार को, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के यमुना खादर इलाके में जल बोर्ड की पाइपलाइनों का निरीक्षण किया और कहा कि कोई रिसाव नहीं था।

पुलिसकर्मियों की तैनाती का  किया अनुरोध

दिल्ली के जल मंत्री ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को लिखे अपने पत्र में कहा, मैं अगले 15 दिनों के लिए हमारी प्रमुख पाइपलाइनों की सुरक्षा और गश्त के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती का अनुरोध कर रही हूं, ताकि शरारती तत्वों या गलत मंशा वाले लोगों को पानी की पाइपलाइनों से छेड़छाड़ करने से रोका जा सके, जो अब दिल्ली की जीवनरेखा बन गई हैं। इस समय, कोई भी गड़बड़ी और तोड़फोड़ दिल्ली के लोगों के सामने पहले से ही मौजूद पानी की किल्लत को और बढ़ा देगी।

एडीएम की देखरेख में टीमें तैनात

पत्र में आगे कहा गया है, दिल्ली जल बोर्ड के पास हमारे मुख्य जल वितरण नेटवर्क के लिए गश्ती दल हैं, जो कच्चे पानी को जल उपचार संयंत्रों तक पहुंचाते हैं और फिर हमारे डब्ल्यूटीपी से शहर के विभिन्न हिस्सों में हमारे मुख्य भूमिगत जलाशयों तक ले जाते हैं। इसके अलावा, हमने इस काम में सहायता के लिए एडीएम की देखरेख में टीमें तैनात की हैं। आम आदमी पार्टी के नेता ने कहा कि ग्राउंड पेट्रोलिंग टीम ने पाया कि कुछ जगहों पर पानी की आपूर्ति पाइपलाइनें क्षतिग्रस्त थीं।

गड़बड़ी और तोड़फोड़ का संकेत

उन्होंने एक पत्र में कहा, कल, हमारी ग्राउंड पेट्रोलिंग टीम ने हमारे साउथ दिल्ली राइजिंग मेन्स में एक बड़े रिसाव की सूचना दी, जो सोनिया विहार डब्ल्यूटीपी से साउथ दिल्ली तक पानी ले जाने वाली मुख्य जल पाइपलाइन है। यह गढ़ी मेधु में डीटीएल सबस्टेशन के पास था। हमारी पेट्रोलिंग टीम ने पाया कि पाइपलाइन से कई बड़े 375 मिमी बोल्ट और एक 12 इंच का बोल्ट काट दिया गया था, जिससे रिसाव हो रहा था- तथ्य यह है कि कई बड़े बोल्ट काटे गए थे, जो कि गड़बड़ी और तोड़फोड़ का संकेत देता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article