India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सरकार ने प्रदूषण रोकने के लिए बनाई बहु-बिंदु शीतकालीन कार्य योजना: AAP मंत्री गोपाल राय

09:27 AM Sep 29, 2024 IST
Advertisement

Delhi News: दिल्ली सरकार ने एक बहु-बिंदु शीतकालीन कार्य योजना बनाई है जिसमें सर्दियों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए 14-बिंदु दिशानिर्देश शामिल हैं, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा।

प्रदूषण रोकने के लिए बनाई योजना

दिल्ली के मंत्री ने कहा, "सर्दियों के दौरान दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए, दिल्ली सरकार द्वारा एक बहु-बिंदु शीतकालीन कार्य योजना बनाई गई है। राय ने बताया कि सर्दियों के दौरान प्रदूषण में वृद्धि में योगदान देने वाले तीन प्रमुख कारक हैं; धूल प्रदूषण, वाहन प्रदूषण और बायोमास जलाना।

सर्दियों में होने वाले प्रदूषण के तीन प्रमुख कारक

सर्दियों में होने वाले प्रदूषण के तीन प्रमुख कारक हैं, पहला धूल प्रदूषण, दूसरा वाहन प्रदूषण और तीसरा बायोमास जलाना- विभिन्न स्थानों से आग और धुआं।" उन्होंने कहा, "इन पर ध्यान केंद्रित करते हुए आज हमने दिल्ली की जनता के सामने वह कार्ययोजना रखी है जो सरकार ने दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए बनाई है। 14 सूत्री दिशा-निर्देश बनाए गए हैं, जिनमें मुख्य रूप से निर्माण स्थलों के चारों ओर ऊंची दीवारें बनाना, ग्रीन नेट का उपयोग करना, वहां एंटी-स्मॉग गन लगाना, आने-जाने वाले वाहनों को धोना, धूल वाले क्षेत्रों पर पानी का छिड़काव करना, मलबे को ढंकना शामिल है।"

बायो-डीकंपोजर का छिड़काव

इसके अलावा, पंजाब में पराली जलाने के मुद्दे पर बोलते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पंजाब के लिए योजना दिल्ली में तैयार नहीं की जा सकती है और मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार राज्य में पराली जलाने की समस्या को कम करने के लिए अपनी योजना पर काम कर रही है। गोपाल राय ने कहा, "पंजाब की योजना दिल्ली में नहीं बन सकती। दिल्ली की योजना दिल्ली के लिए बनती है, इसलिए हम दिल्ली में पैदा होने वाली पराली के लिए बायो-डीकंपोजर का छिड़काव कर रहे हैं।

पिछले दो सालों में वहां काफी सकारात्मक परिणाम

पंजाब सरकार पंजाब में पराली कम करने के लिए अपनी योजना बना रही है। पिछले दो सालों में वहां काफी सकारात्मक परिणाम आए हैं। पराली जलाने की घटनाओं में 50 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है और हमें उम्मीद है कि इस बार भी पंजाब इस पर और अधिक काम करेगा। यह सिर्फ पंजाब की बात नहीं है। हरियाणा हो, उत्तर प्रदेश हो, राजस्थान हो, सभी जगहों पर इसके लिए और अधिक सक्रियता से काम करने की जरूरत है।" उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि केंद्र सरकार को भी इसमें सक्रिय होने की जरूरत है, ताकि सभी मिलकर इस प्रदूषण को कम करने में सफल हो सकें। राय ने कहा, "हर बार सर्दियों में प्रदूषण से पहले केंद्र सरकार पर्यावरण मंत्रियों की संयुक्त बैठक करती थी। इस बार अभी तक बैठक नहीं बुलाई गई है, हमारा अनुरोध है कि जल्द ही मंत्री स्तरीय बैठक बुलाई जाए, ताकि सभी को चल रही तैयारियों की जानकारी मिल सके।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article