India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

DU में देर रात ABVP और SFI छात्रों के बीच हाथापाई

10:01 AM Aug 18, 2024 IST
Advertisement

Delhi News: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में शनिवार देर रात अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और वामपंथी छात्र संघ (SFI) के छात्रों के बीच कथित तौर पर हाथापाई हुई।

ABVP और SFI छात्रों के बीच हाथापाई

कथित हाथापाई रात करीब 11.45 बजे परिसर के अंदर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के पास हुई। एबीवीपी ने एसएफआई के सदस्यों पर भारतीय सेना के खिलाफ कथित तौर पर विवादास्पद टिप्पणी करने का आरोप लगाया है। सूत्रों के अनुसार, कम से कम 50 छात्र, जिनमें से कई छात्र समूह दिशा से जुड़े थे और कथित तौर पर डीयू से बाहर के थे, हाथापाई में शामिल थे।

राष्ट्र-विरोधी और भारतीय सेना का अपमान

ABVP सदस्य और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) की सचिव अपराजिता ने कहा कि ऐसे समय में व्यवधान "अवांछनीय" था जब लॉ फैकल्टी की परीक्षाएं चल रही थीं। उन्होंने कहा, "इस सभा ने पास की लाइब्रेरी में पढ़ रहे छात्रों का ध्यान खींचा, जो शोर से परेशान थे।" ABVP ने इस टिप्पणी की कड़ी आलोचना की है और इसे "राष्ट्र-विरोधी और भारतीय सेना का अपमान" बताया है।

ABVP पर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया

छात्र संगठन ने SFI और अन्य वामपंथी समूहों पर राष्ट्र-विरोधी एजेंडा चलाने का आरोप लगाया है, जबकि ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के कथित कुप्रबंधन जैसे मुद्दों पर आंखें मूंद ली हैं। "कल रात, SFI के कुछ लोग दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर के कला संकाय में विवेकानंद की मूर्ति के पास एकत्र हुए। जिन लोगों ने सेना के खिलाफ आपत्तिजनक नारे लगाए। वे लोग यहां के नहीं थे, बल्कि बाहर से आए थे। हम इस बारे में शिकायत कर रहे हैं। पुलिस भी यहां आई थी। SFI द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति झूठी है," अपराजिता ने कहा। जवाब में, SFI ने ABVP पर बदनामी अभियान चलाने और गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया है।

हमेशा से एसएफआई दिल्ली की प्राथमिकता रही

SFI के अनुसार, उनका विरोध बलात्कार संस्कृति और देश भर में महिलाओं के खिलाफ हिंसा की हालिया घटनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित था। उन्होंने आरोप लगाया कि ABVP की हरकतें "स्वाभाविक रूप से महिला-विरोधी रुख" को दर्शाती हैं। एसएफआई के एक बयान में कहा गया है, "हमारे परिसरों और हमारे समाज के बाहर महिला छात्रों को परेशान करने वाले मुद्दों के खिलाफ मजबूती से और एकजुट होकर खड़ा होना हमेशा से एसएफआई दिल्ली की प्राथमिकता रही है।" इसमें आगे कहा गया है कि एसएफआई दिल्ली हमेशा पीड़ितों और बचे लोगों के साथ बिना शर्त एकजुटता में खड़ी रही है और यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई है, चाहे वह बृज भूषण के खिलाफ हो, बिलकिस बानो के बलात्कारियों के खिलाफ हो, या हमारे परिसरों में महिला छात्रों द्वारा सामना किए जाने वाले लगातार शारीरिक और साइबर उत्पीड़न के खिलाफ हो। उन्होंने एबीवीपी के नेतृत्व वाले डीयूएसयू पर डीयू में महिला छात्रों द्वारा सामना किए जाने वाले बड़े पैमाने पर शारीरिक और साइबर उत्पीड़न के बारे में चुप रहने का भी आरोप लगाया।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article