India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi Nursery Admission 2024-25: जितना पास स्कूल, उतना ज्यादा Admission के चांस, बस माननी होंगी ये शर्तें

02:31 PM Nov 23, 2023 IST
Advertisement

Delhi Nursery Admission 2024-25: दिल्ली के निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में दाखिले के लिए गुरुवार से नर्सरी, केजी और पहली कक्षा के आवेदन फॉर्म मिलने शुरु हो गए हैं। अभिभावक को15 दिसंबर तक अपने बच्चों का फॉर्म जमा करना होगा। आप कुछ स्कूलों में ऑनलाइन तो कुछ में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें, दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में एडमिशन के दौरान स्कूल के पास रहने वाले बच्चों को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन दिल्ली के निजी स्कूल में करवाना चाहते हैं तो आपको आस-पास के स्कूलों की गाइडलाइंस जरूर पता होनी चाहिए। इन गाइडलाइंस को फॉलो कर आपको एडमिशन के दौरान आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

दिल्ली के स्कूलों में पॉइंट सिस्टम के जरिए एडमिशन मिलता है। इनके लिए प्रत्येक मानदंड को कुछ अंक आवंटित किए जाते हैं। हर स्कूल के लिए ये क्राइटेरिया अलग हो सकता है।

• हर निजी स्कूल में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/ वंचित कैटेगरी के बच्चों के लिए 25 फीसदी सीटें रिजर्व की जाएंगी।

• एमिटी इंटरनेशनल स्कूल ने 100 में से 30 नंबर पास रहने वाले बच्चों के लिए और 20 अंक स्टाफ के बच्चों के लिए आवंटित किए हैं।

• द इंडियन स्कूल ने 60 नंबर पड़ोस के बच्चों के लिए आवंटित किए हैं।

• दिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड ने सीटों के आवंटन को दो फेज में बांटा है – 70 नंबर 10 किमी के अंदर रहने वालों के लिए और 60 नंबर 10-12 किमी के अंदर रहने वालों के लिए आवंटित किए हैं।

• एमएम पब्लिक स्कूल, पीतमपुरा ने 100 अंकों को ऐसे बांटा है- पास रहने वाले बच्चों के लिए 50, लड़कियों के लिए 20, स्कूल में पढ़ने वाले भाई-बहनों के लिए 10, पहले जन्मे बच्चे के लिए 10 और पूर्व छात्र माता-पिता के लिए 10।

• बाल भारती पब्लिक स्कूल व कुछ अन्य स्कूलों में मैनेजमेंट कोटा के तहत 20 फीसदी सीटें और स्टाफ वॉर्ड के लिए 5 फीसदी सीटें रिजर्व की हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article