India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली की जनता को ट्रैफिक से मिलेगी राहत, भैरों मार्ग अंडरपास इस सप्ताह होगा शुरू

09:57 AM Jan 17, 2024 IST
Advertisement

Delhi: अंडरपास भैरों मार्ग से रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जाने और रिंग रोड पर ITO की ओर से भैरों मार्ग पर आने वाले वाहनों के लिए बनाया गया है। अभी अंडरपास की रिंग रोड से भैरों मार्ग पर आने वाली लेन तैयार है।

Highlights

दिल्ली की जनता को ट्रैफिक से मिलेगी राहत

भैरों मार्ग अंडरपास की एक लेन इस सप्ताह शुरू हो जाएगी। इससे नई दिल्ली की ओर से दक्षिणी दिल्ली, यमुनापार, गाजियाबाद और नोएडा की ओर जाना आसान हो जाएगा। इसके लिए पहले करीब डेढ़ किमी लंबा यू-टर्न लेना पड़ता था, जो अब नहीं लेना पड़ेगा। अंडरपास से होकर सीधे अपनी मंजिल की तरफ जा सकेंगे। इससे दिल्ली की जनता को बड़ी राहत मिली है। शुक्रवार तक इसे ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाएगा।

18 महीने देरी से बना अंसरपास

परियोजना से जुड़े अधिकारी ने बताया कि जिस लेन को शुरू किया जाएगा, वह पूरी तरह से तैयार है। सड़क बनकर तैयार हो गई है, लाइट लगाई जा चुकी हैं, अंडरपास को जोड़ने वाली अप्रोच रोड भी तैयार कर ली गई है। बता दें कि इस अंडरपास को जून 2022 में ही पूरा किए जाने का लक्ष्य था, लेकिन इसकी एक लेन को ही तैयार होने में ही डेढ़ वर्ष से अधिक की देरी हुई है।

ट्रैफिक से बचने के लिए सिग्नल फ्री होगा यातायात

लोक निर्माण विभाग द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आया कि ITO की ओर से भैरों मार्ग पर आने की जगह भैरों मार्ग से रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जाने वालों को सिग्नल फ्री यातायात दिया जाएगा,  क्योंकि शाम 5 बजे से 8.30 बजे तक प्रगति मैदान टनल में भारी जाम लग जाता है। इसका कारण यह है कि शाम के समय इंडिया गेट और सुप्रीम कोर्ट की ओर से आकर टनल में यातायात का दबाव अधिक हो जाता है। ऐसे में तैयार हुई लेन में भैरों मार्ग से आने वाले यातायात को रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर ले जाया जाए।

दूसरी लेन का काम जारी

अधिकारियों ने बताया कि अंडरपास की दूसरी लेन तैयार होने में अभी समय लगेगा। निर्माण कार्य में कई तकनीकी कठिनाईयां हैं। बीते साब आई बाढ़ से भी निर्माण कार्य काफी प्रभावित हुआ था। अभी दूसरी लेन तैयार होने में 6 से 7 महीने का समय लगेगा।

इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दिल्ली की जाम की समस्या में बड़ा सुधार आएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article