India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi की आबोहवा अब भी गंभीर' श्रेणी में दर्ज, पहाड़ों की बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन

09:14 AM Dec 07, 2023 IST
Delhi Weather
Advertisement

दिल्ली में अब ठंड का दौर ठिठुरन भरी सर्दी में बदलने लगा है। बता दें पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बर्फबारी हो रही है। जिसका असर अब पूरे उत्तर भारत पर दिखाई देने वाला है।इस दौरान दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्य हरियाणा के साथ-साथ पंजाब, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पशिचमी मध्य प्रदेश, गुजरात के तापमान में भी आने वाली है, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली में प्रदूषण (Delhi pollution) का स्तर अब भी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है।

कोहरे की वजह से दिन के तापमान में होती है ज्यादा गिरावट

आपको बता दें बारिश या कोहरे की वजह से ही दिन के तापमान में गिरावट ज्यादा होती है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अभी कम से कम एक सप्ताह तक बारिश की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है।दिसंबर के तीसरे या चौथे सप्ताह के दौरान ठिठुरन भरी सर्दी सताने वाली है।

प्रदूषण के स्तर में नहीं आई ज्यादा कमी

लेकिन अगर बात दिल्ली के प्रदूषण की करें तो हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में आ गई। दिल्ली के आनंद विहार में इस समय वायु गुणवत्ता सूचकांक 454 है। इसके अलावा शाहदरा का AQI 334, जहांगिरपुरी में AQI 249, वजीरपुर में AQI 260, गाजियाबाद का AQI 215, नोएडा का AQI 212 पहुंच गया है। आपको बता दें कि शून्य से लेकर 50 का AQI अच्छा माना जाता है तो वहीं। 51 से 100 के बीच का AQI संतोषजनक होता है. इसके अलावा 101 से 200 के बीच का AQI मध्यम होता है। वहीं 201 से लेकर 300 तक का AQI खराब और 301 से लेकर 400 के बीच का AQI बहुत खराब और 401 से लेकर 500 के बीच का AQI गंभीर श्रेणी का माना जाता है।

13 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने की संभावना

दरअसल,11 से 13 दिसंबर के दौरान एक नए पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने की संभावना है। जिसके चलते जम्मू के अलावा लेह लद्दाख में भी बर्फबारी होने वाली है। जिससे ठंड और बढ़ने वाली है। वही, मौसन वैज्ञानिकों की माने तो न्यूनतम तापमान में अभी और कमी आएगी। वहीं अधिकतम तापमान में ज्यादा कमी नहीं आएगी क्योंकि दोपहर के समय आसमान साफ रहने से धूप खिलेगी जिससे तापमान ज्यादा नहीं गिरेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article