India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi NCR में छाया घना कोहरा, मौसम विभाग ने दी स्वास्थ्य सम्बंधित चेतावनी

09:50 AM Dec 26, 2023 IST
Delhi
Advertisement

Delhi NCR : भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मंगलवार सुबह दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में घने कोहरे की परत देखी गई। बता दें कि राजधानी में मौजूदा तापमान लगभग 7 डिग्री तक गिर गया। दिल्ली के इंडिया गेट, सराय काले खां, एम्स, सफदरजंग और आनंद विहार इलाकों से सुबह के दृश्यों में उन्हें कम दृश्यता के साथ घने कोहरे में घिरा हुआ दिखाया गया है। मंगलवार की मध्यरात्रि में शीत लहर तेज होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में निवासियों ने रैन बसेरों में शरण ली। वही मौसम विभाग ने आज सुबह सैटेलाइट तस्वीरें जारी कीं जिसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कोहरे की परत फैली हुई दिखाई दे रही है।

हाइलाइट्स

Delhi Airport पर अंतरराष्ट्रीय सहित लगभग 30 उड़ानों में हुई देरी

दिल्ली एनसीआर में लगातार कोहरे का कहर देखने को मिल रहा है। ठंड से बचने के लिए लोग सड़कों और गलियों में अलाव के आसपास बैठे देखे गए। इस बीच, मंगलवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे की उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली के आंकड़ों के अनुसार, घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय सहित लगभग 30 उड़ानों के आगमन और प्रस्थान में देरी हुई। सूत्रों ने सुझाव दिया कि कोहरे की स्थिति के कारण दिन में अधिक संख्या में उड़ानें प्रभावित होने की संभावना है। इस बीच, आज सुबह दिल्ली हवाई अड्डे द्वारा जारी एक यात्री सलाह में कहा गया है, "जबकि दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंडिंग और टेकऑफ़ जारी है, जो उड़ानें CAT III के अनुरूप नहीं हैं, वे प्रभावित हो सकती हैं। साथ ही यात्रियों से अनुरोध किया गया कि वे उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।

कोहरे का कहर आम लोगों के रोजगार को कैसे कर रहा प्रभावित

यूपी के मुरादाबाद और कानपुर में कोहरे की मोटी परत दिखाई दी। मुरादाबाद के एक रिक्शा चालक ने बताया कि ''कोहरे के कारण सड़क देखना मुश्किल है। सामान्य दिनों की तुलना में अब तक कोई सवारी नहीं है। कम दृश्यता के कारण इस समय सवारी करना जोखिम भरा है और यह सामान्य से अधिक ठंडा है।" क्षेत्र के एक रात्रि सुरक्षा गार्ड ने कहा कि ठंड और कोहरे के कारण रात में काम करना बहुत मुश्किल हो रहा है।

मौसम विभाग ने स्वास्थ्य को लेकर दी चेतावनी

आईएमडी ने सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा कि घने कोहरे में पार्टिकुलेट मैटर और अन्य प्रदूषक होते हैं और उजागर होने पर यह फेफड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे वे अवरुद्ध हो जाते हैं और उनकी कार्यात्मक क्षमता कम हो जाती है, जिससे घबराहट, खांसी और सांस लेने में तकलीफ बढ़ जाती है।
आईएमडी की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कोहरे की स्थिति से आंखों की झिल्लियों में जलन हो सकती है, जिससे विभिन्न संक्रमण हो सकते हैं, जिससे आंखों में लालिमा या सूजन हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article