India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

DU एडमिशन में 2.4 लाख विद्यार्थियों ने किया रजिस्ट्रेशन, B.Com सबसे आगे

09:33 AM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

DU: बैचलर ऑफ कॉमर्स (B.Com) और बीए इंग्लिश (hons) दिल्ली विश्वविद्यालय में सबसे अधिक मांग वाले कार्यक्रमों के रूप में उभरे हैं, क्योंकि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए स्नातक प्रवेश के लिए 2.4 लाख से अधिक आवेदकों ने पंजीकरण कराया है।

2.4 लाख विद्यार्थियों ने किया रजिस्ट्रेशन

डीयू के डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने कहा कि शाम 4:30 बजे तक कुल 2,45,273 आवेदकों ने सीएसएएस का पहला चरण पूरा कर लिया था। इतिहास (hons), राजनीति विज्ञान (ऑनर्स) और मनोविज्ञान (ऑनर्स) सहित अन्य बीए पाठ्यक्रम भी छात्रों के बीच शीर्ष पसंदीदा पाठ्यक्रम हैं।

चरण (II) में सक्रिय रूप से भाग लिया

इनमें से 180,109 उम्मीदवारों ने पाठ्यक्रमों और कॉलेजों के लिए अपनी प्राथमिकताएं प्रस्तुत करके अगले चरण (II) में सक्रिय रूप से भाग लिया है। गांधी ने बताया कि इसके परिणामस्वरूप अब तक 15,956,834 प्राथमिकताएं दर्ज की गई हैं। गांधी ने एएनआई को बताया, "पेश किए जा रहे विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में से, वाणिज्य आवेदकों के लिए शीर्ष विकल्प बना हुआ है। बीकॉम और बीकॉम (ऑनर्स) कार्यक्रम सबसे अधिक मांग वाले हैं, इसके बाद बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी, बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान, बीए (ऑनर्स) इतिहास**, बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान और बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र जैसे लोकप्रिय मानविकी पाठ्यक्रम हैं।"

आज रात 11:59 बजे बंद हो जाएगी

सीएसएएस चरण II प्रक्रिया आज रात 11:59 बजे बंद हो जाएगी। चरण 2 के दौरान, उम्मीदवारों को कक्षा 12 में पढ़े गए विषयों का मिलान उन विषयों से करना होगा जिनके लिए उन्होंने CUET UG 2024 में भाग लिया था और अपने विषय और कॉलेज की प्राथमिकताएँ दर्ज करनी होंगी। दिल्ली विश्वविद्यालय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) के माध्यम से 65 से अधिक कॉलेजों में 71,000 से अधिक सीटों पर प्रवेश दे रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) - UG के परिणाम जारी करने के बाद पिछले शुक्रवार को स्नातक प्रवेश के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) के दूसरे चरण की शुरुआत की।

आवंटन-सह-प्रवेश कार्यक्रम भी प्रकाशित किया

विश्वविद्यालय ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए आवंटन-सह-प्रवेश कार्यक्रम भी प्रकाशित किया है। CSAS के चरण 1 और 2 के पूरा होने पर, 11 अगस्त को एक नकली रैंक सूची प्रकाशित की जाएगी। उम्मीदवारों को 11 अगस्त को शाम 5 बजे से 12 अगस्त को रात 11.59 बजे तक अपनी पसंद को संशोधित करने का अवसर मिलेगा। डीयू यूजी प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची 16 अगस्त को शाम 5 बजे जारी की जाएगी। उम्मीदवार 16 अगस्त को शाम 5 बजे से 18 अगस्त को शाम 4.59 बजे तक अपनी सीटें स्वीकार कर सकते हैं। इसके बाद, कॉलेज उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन और अनुमोदन करेंगे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article