For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

ED Raid : बैंक धोखाधड़ी मामले में Amtek समूह के खिलाफ एक्शन, ED ने 35 स्थानों पर की छापेमारी

02:24 PM Jun 20, 2024 IST
ed raid   बैंक धोखाधड़ी मामले में amtek समूह के खिलाफ एक्शन  ed ने 35 स्थानों पर की छापेमारी
ED Raid

ED Raid : प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को कई सूचीबद्ध कंपनियों में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में एमटेक समूह के खिलाफ दिल्ली-एनसीआर और महाराष्ट्र में 35 स्थानों पर छापेमारी की, जिन्हें अंततः एनसीएलटी की कार्यवाही में मामूली कीमत पर अधिग्रहित किया गया था, जिससे बैंकों के संघ को मामूली वसूली के साथ छोड़ दिया गया।

Highlight : 

  • Amtek समूह के खिलाफ एक्शन
  • ED ने 35 स्थानों पर की छापेमारी
  • सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में हेराफेरी

10-15 हजार करोड़ का भारी नुकसान

गुरुग्राम में ईडी का जोनल कार्यालय अरविंद धाम, गौतम मल्होत्रा ​​और अन्य के नेतृत्व वाले एमटेक समूह पर धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई और नागपुर में ये छापेमारी कर रहा है। ईडी ने कहा कि कथित धोखाधड़ी से सरकारी खजाने को लगभग 10-15 हजार करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ।

नए उद्यमों में निवेश लिए निकाली गई राशि

ईडी की जांच समूह की एक इकाई एसीआईएल लिमिटेड में केंद्रीय जांच ब्यूरो की प्राथमिकी के आधार पर और धोखाधड़ी की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार शुरू हुई। इसके अलावा, ईडी ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि ऋण राशि को रियल एस्टेट, विदेशी निवेश और नए उद्यमों में निवेश करने के लिए निकाला गया था।

सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में हेराफेरी

एजेंसी के अनुसार, अधिक ऋण प्राप्त करने के लिए समूह की कंपनियों में फर्जी बिक्री, पूंजीगत संपत्ति, देनदार और लाभ दिखाए गए ताकि यह एनपीए में न जाए। ईडी ने कहा, आरोप है कि सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में हेराफेरी की गई। शेल कंपनियों के नाम पर एक हजार करोड़ की संपत्ति जमा की गई है। कुछ विदेशी संपत्तियां बनाई गई हैं और नए नामों के तहत अभी भी पैसा जमा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Saumya Singh

View all posts

Advertisement
×