India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Farmer Protest: शंभू बॉर्डर पर किसानों ने किया कूच, केंद्र ने फिर दिया बातचीत का न्यौता

01:52 PM Feb 21, 2024 IST
Advertisement

Farmer Protest: पंजाब के 14 हजार किसानों का शंभू बॉर्डर से दिल्ली कूच शुरू हो गया है। ये 1200 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ राजधानी की तरफ निकल रहे हैं। उधर, खनौरी बॉर्डर से भी किसान हरियाणा में घुसने की कोशिश में हैं। यहां भी 800 ट्रैक्टर इनके साथ हैं। निकलने के पहले शंभू बॉर्डर पर अरदास की गई। इसके बाद कुछ किसानों ने आगे बढ़ने की कोशिश की तो हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले दाग दिए। जिसके बाद शंभू बॉर्डर पर माहौल तनावपूर्ण है। आंसू गैस से बचने के लिए किसानों ने स्पेशल मास्क और इयर बड्स पहने। शंभू और खनौरी बॉर्डर पर पुलिस अलर्ट पर हैं। यहां पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात है।

केंद्र ने फिर भेजा बातचीत का न्यौता

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों से बातचीत के लिए फिर से न्योता भेजा है। अगर किसान बातचीत के लिए तैयार हो जाते हैं, तो यह पांचवीं बैठक होगी। अर्जुन मुंडा ने किसानों से बातचीत के जरिए समाधान निकालने का आग्रह करते हुए उन्हें पांचवें दौर की बातचीत के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि, चौथे दौर के बाद, सरकार पांचवें दौर में MSP, फसल विविधीकरण, पराली मुद्दा, FIR जैसे सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। मैं फिर से किसान नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूं। उन्होंने कहा, मैं उनसे शांति बनाए रखने की अपील करता हूं और हमें बातचीत के जरिए समाधान निकालना चाहिए। उन्होंने बातचीत को आगे बढ़ाने की अपील करते हुए कहा कि किसानों ने अभी तक निमंत्रण का जवाब नहीं दिया है।

बातचीत के लिए आगे बढ़ें किसान- अर्जुन मुंडा

केंद्रीय मंत्री ने कहा, अभी तक किसानों की ओर से कोई सूचना नहीं आई है। हम अपील करते हैं कि हमें बातचीत के लिए आगे बढ़ना चाहिए और अपना पक्ष रखना चाहिए। सरकार भी आगे बढ़ना चाहती है और समाधान निकालना चाहती है। मंत्री मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय सहित किसान नेताओं के साथ बातचीत करने वाले केंद्रीय मंत्रियों की टीम में से एक हैं। अब तक की सभी बैठकें बेनतीजा रहीं। आंदोलन का आज 9वां दिन है। अलग-अलग वजह से अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में 2 किसान और 2 पुलिस सब इंस्पेक्टर हैं।

राकेश टिकैत ने किया बैठक का ऐलान

भारतीय किसान यूनियन नेता राकेश टिकैत ने बुधवार को कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा की एक महत्वपूर्ण बैठक गुरुवार को होने वाली है, जिसमें देश भर के किसान शामिल होंगे। सभी आंदोलन की आगे की रणनीति तय करने के लिए बैठक करेंगे। किसान नेता राकेश टिकैत ने घोषणा की है कि किसानों की महत्वपूर्ण मांगों को रेखांकित करते हुए एक ज्ञापन राज्य और केंद्र दोनों सरकारों को सौंपा जाएगा। राकेश टिकैत ने कहा, किसानों के प्रमुख मुद्दे एमएसपी गारंटी, बिजली संशोधन बिल और स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट का कार्यान्वयन हैं। अगर एमएसपी पर कोई गारंटी नहीं है, तो पूरे देश के किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। एमएसपी की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, टिकैत ने कृषि क्षेत्र में निजी खिलाड़ियों को बाहर करने की जोरदार वकालत की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article